बीएमसी कमिश्नर ने कहा जिस दिन से हर रोज 20 हजार से अधिक कोरोना के केस सामने आने लगेंगे, उसी दिन से तुरंत ही मुंबई में लॉकडाउन लगा देंगे 

 

मुंबई में 3 जनवरी को 8 हजार 82 कोरोना केस सामने आए और 622 मरीज कोरोनामुक्त हुए।

2 जनवरी को भी 8 हजार 63 कोरोना केस सामने आए थे। इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई

में कोरोना का संक्रमण इसी तरह से बढ़ता रहा और यह बढ़ कर अगर एक दिन में बीस हजार के

लिमिट को क्रॉस करने लगा तो लॉकडाउन लगाए जाने के सिवा और कोई चारा नहीं रह जाएगा।

 

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


मुंबई। मुंबई महानगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने मुंबई में बढ़ते कोरोना केसेस  को देखते हुए लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र में जिस दिन से हर रोज 20 हजार से अधिक कोरोना के केस सामने आने लगेंगे, उसी दिन से तुरंत ही मुंबई में लॉकडाउन लग जाएगा। न्यूूज चैनल एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने यह बयान दिया।

मुंबई में 3 जनवरी को 8 हजार 82 कोरोना केस
मुंबई में 3 जनवरी को 8 हजार 82 कोरोना केस सामने आए और 622 मरीज कोरोनामुक्त हुए। 2 जनवरी को भी 8 हजार 63 कोरोना केस सामने आए थे। इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में कोरोना का संक्रमण इसी तरह से बढ़ता रहा और यह बढ़ कर अगर एक दिन में बीस हजार के लिमिट को क्रॉस करने लगा तो लॉकडाउन लगाए जाने के सिवा और कोई चारा नहीं रह जाएगा।

मुंबई में 30 हजार बेड उपलब्ध, 3 हजार बेड्स भर चुके
दरअसल महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने अपने कई इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया है कि देश में अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन लगाने के लिए अलग-अलग पैमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने की शर्तें बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की मांग और कोरोना पॉजिटिविटी रेट्स से तय होती हैं।  ऐसे में इकबाल सिंह चहल मुंबई को लेकर सतर्क हो गए हैं।  कोरोना की दूसरी लहर से निपटने में मुंबई महानगरपालिका के इंतजामों की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक ने की थी। 

कोरोना संक्रमण के साथ-साथ ओमिक्रॉन के केस भी तेजी से बढ़ रहे
लेकिन अब कोरोना संक्रमण के साथ-साथ ओमिक्रॉन के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं.कोरोना के केस अब लगातार 8 हजार की संख्या को पार कर रहे हैं।  इस पर इकबाल सिंह चहल ने कहा कि, ‘महानगरपालिका के पास कोरोना मरीजों के लिए 30 हजार बेड्स से ज्यादा उपलब्ध हैं।  इनमें से 3 हजार बेड्स भर चुके हैं।  दवाइयां और वेंटिलेटर्स भी उपलब्ध हैं।  कोरोना से निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी है। ’

मुंबई में कोरोना का यह है ताजा अपडेट

महाराष्ट्र में लॉकडाउन कब लगेगा?
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक जिस दिन राज्य में हर रोज ऑक्सीजन की मांग 700 मीट्रिक टन आने लगेगी, उसी दिन से ऑटोमैटिकली महाराष्ट्र में लॉकडाउन लग जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि राज्य में फिलहाल वैसी स्थिति नहीं आई है। प्रतिबंधों को और कठोर किया जा सकता है लेकिन फिर से कंप्लीट लॉकडाउन का ना समय आया है, ना ही मंत्रिमंडल और मुख्यमंत्री से इस बारे में कोई चर्चा हुई है। 

यह भी पढ़ें : 

देश में कोरोना की तीसरी लहर , महानगरों में ओमिक्रॉन का कहर शुरू,कोविड टॉस्क फोर्स के चीफ डॉ. एनके अरोड़ा ने की पुष्टि