गाजीपुर फूल मंडी  में बम बरामदी  के बाद बड़ा खुलासा : विस्‍फोटक में IED के अलावा टाइमर भी था सेट, अमोनियम नाइट्रेट का किया गया था इस्‍तेमाल

 
 Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ


नयी दिल्ली। दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मंडी  में आज सुबह बरामद किए गए बम को लेकर पुलिस  ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने बताया है कि दिल्‍ली को दहलाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्‍तेमाल किया गया था। यही नहीं विस्‍फोटक में आईईडी के अलावा टाइमर भी था। पुलिस ने बताया है कि बम प्‍लांट करने से पहले इलाके की रेकी की गई थी। जांच में पता चला है कि बम को आयरन बॉक्‍स में रखा गया था और इस बैग को फूल मंडी के गेट पर रखा गया था।


जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली के गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार की सुबह एक लावारिस बैग मिलने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर जब मौके पर पुलिस पहुंची तो उसे बैग में एक आयरन बॉक्‍स के अंदर आईईडी विस्‍फोटक बरामद हुआ. मामले की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एनएसजी और दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल के अधिकारी भी पहुंच गए। आईईडी मिलने की सूचना के बाद पूरे इलाके को खाली करा दिया गया और आईईडी को निष्क्रिय करने के लिए एक गहरा गड्ढा खोदा गया. इसके बाद इस गुड्ढे में बम को निष्क्रिय किया गया।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इस मामले की जांच में जुट गई है और एक्सप्लोसिल एक्ट के तहत मामला भी दर्ज कर लिया गया है। एनएसजी की ओर से जानकारी दी गई है कि बम आईईडी को पूरी तरह से निष्क्रिय कर दिया गया है। आईईडी के सैंपल जुटा लिए गए है और इसे तैयार करने में इस्‍तेमाल होने वाले केमिकल कंपोनेंट की भी जांच शुरू कर दी गई है। जांच टीम बहुत जल्‍द इस मामले में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। अभी तक की जानकारी के मुताबिक बरामद आईईडी का वजन डेढ़ किलो था।


जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रेशर कुकर में रखा मिला आईईडी
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया, जिसे बाद में डिफ्यूज कर दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना श्रीनगर के नौहट्टा इलाके की है, जहां ख्वाजा बाजार चौक के पास केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने एक संदिग्ध बैग को बरामद किया। उन्होंने बताया कि टीम ने इसके तुरंत बाद बम निरोधक दस्ते को बुलाया, जिसने बैग में 4-5 लीटर के एक प्रेशर कुकर के भीतर IED को बरामद किया और उसे उसी जगह डिफ्यूज कर दिया गया।

यह भी पढ़ें : 

स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा ज्वाइन करते समय लखनऊ सपा कार्यालय में भीड़ जुटाए जाने के मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया