बारिश के साथ ही राजधानी दिल्ली में ठिठुरन भी बढ़ी , वायु गुणवत्ता अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

 

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नयी दिल्ली। बुधवार को हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई। वहीं दिल्ली में भी मौसम ने करवट बदली और प्रदेश में बारिश हुई। बारिश के साथ ही राजधानी में ठिठुरन भी बढ़ गई जिसने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी। एक तरफ जहां ठंड का सितम है तो वहीं दिल्ली वासियों को अब भी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है । दिल्ली में बारिश के बावजूद भी वायु गुणवत्ता सूचकांक   अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 380 बना हुआ है।

बारिश के बाद भी राजधानी में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ
दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जो इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान रहा। वहीं बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि बारिश के बाद भी राजधानी में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च  के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में है।

कुछ दिनों में बारिश के बाद होगा हवा की गुणवत्ता में सुधार
वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। दिल्ली में आज यानी 06 जनवरी 2022 की सुबह औसतन AQI 380 रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के मुताबिक नौ जनवरी तक दिल्ली में मौसम खराब बना रहेगा। दिल्ली में हल्की और तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बीते कई दिनों से बहुत खराब श्रेणी में है। बता दें कि AQI शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

यह भी पढ़ें : 

सूरत में केमिकल टैंकर के लीक होने से 6 लोगों की मौत , 25 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर