छोटे उद्योगों की बदलाव की प्रक्रिया 1 july से लागू

Newspoint24.com/newsdesk/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान और मेक इन इंडिया अभियान को जमीनी रूप देने के लिए सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्योगों में बदलाव की प्रक्रिया कल यानी एक जुलाई से लागू हो जाएगी ।केंद्रीय सूक्ष्म , लघु और उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बदलाव
 

Newspoint24.com/newsdesk/


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान और मेक इन इंडिया अभियान को जमीनी रूप देने के लिए सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्योगों में बदलाव की प्रक्रिया कल यानी एक जुलाई से लागू हो जाएगी ।
केंद्रीय सूक्ष्म , लघु और उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बदलाव छोटे उद्योगों की परिभाषा में होगा जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और उन्हें पूंजी की उपलब्धता हो सकेगी। इसके अलावा छोटे उद्योगों की पंजीकरण प्रक्रिया बेहद आसान कर दी गई है और इसमें कागजात जमा कराने की अनिवार्यता खत्म हो गई है ।कारोबारियों को अपने उद्योगों का पंजीकरण कराने के लिए केवल स्व- प्रमाणन करना होगा।
मंत्रालय के अनुसार छोटे उद्योगों की बाधाओं को दूर करने के लिये नया वर्गीकरण कर निवेश की सीमा बढ़ाई गयी है और कारोबार को एक और मापदंड के रूप में जोड़ा गया है।
मंत्रालय ने नये प्रावधान और प्रक्रिया तय करने से पहले जून के महीने में विभिन्न पक्षों के साथ कई बार सलाह मशविरा किया है जिनमें सलाहकार समिति, आयकर, जीएसटी, राज्य सरकारों के अधिकारी और उद्योग संघ शामिल हैं।

इस संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को ‘ उद्यम ‘ के नाम से जाना जाएगा, क्योंकि यह ‘ एंटरप्राइज़ ‘ शब्द के अधिक करीब है. फलस्वरूप, पंजीकरण की प्रक्रिया को उदयम पंजीकरण के नाम से जाना जाएगा।