जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये बाजार से जुटायेगा केन्द्र

Newspoint24.com/newsdesk/ नयी दिल्ली । जीएसटी क्षतिपूर्ति राजस्व में आयी कमी की भरपाई के लिए विकल्प एक के तहत विशेष खिड़की के माध्यम से केन्द्र सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये जुटाकर राज्यों को देगी और इस राशि को जीएसटी क्षतिपूर्ति अधिभार को जुलाई 2022 के बाद भी लगाकर चुकाया जायेगा। वित्त मंत्रालय ने आज यहां जारी
 

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । जीएसटी क्षतिपूर्ति राजस्व में आयी कमी की भरपाई के लिए विकल्प एक के तहत विशेष खिड़की के माध्यम से केन्द्र सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये जुटाकर राज्यों को देगी और इस राशि को जीएसटी क्षतिपूर्ति अधिभार को जुलाई 2022 के बाद भी लगाकर चुकाया जायेगा।

वित्त मंत्रालय ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि इस राशि का उसके वित्तीय घाटा पर कोई असर नहीं होगा और यह केन्द्रों के खाते में दर्शाया जायेगा।

उसने कहा कि यह राशि कई चरणों में जुटायी जायेगी और इसको केन्द्र को जीएसटी क्षतिपूर्ति अधिभार के तौर पर एक के बाद एक ऋण के रूप में दिया जायेगा।

उसने कहा कि इससे राज्यों द्वरा अलग अलग जुटायी जाने वाली पर लगने वाले अलग अलग ब्याज से बचाया जासकेगा और यह प्रशासनिक तौर पर सरलता से जुटायी जाने वाली राशि है।