चेतावनी : भारत में अगले कुछ ही दिनों में ओमीक्रोन के मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे ,कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की खोज में खुलासा 

 

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मंगलवार को दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया।

यहां स्कूल, कॉलेज, जिम, स्विमिंग पूल आदि बंद कर दिए गए। मार्केट ऑड-ईवन फॉर्मूले पर खोले जा रहे हैं।

दिल्ली में बुधवार को आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। इसमें DMRC ने बताया कि उसने दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में

15 फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किए हैं, ताकि ट्रेनों और मेट्रो स्टेशन के अंदर यात्रियों द्वारा #COVID सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन देश में तेजी से फैल रहा है। का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। देश में इसके मरीजों की संख्या 800 के आसपास पहुंचने वाली है। इस बीच कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में जज बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर पॉल कट्टूमन ने चेतावनी दी है कि भारत में अगले कुछ ही दिनों में मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे। कट्टूमन और उनकी रिसर्च टीम पूरे भारत में पॉजिटिविटी रेट में तेज वृद्धि देख रहे हैं। कोविड 19 इंडिया ट्रैकर तैयार करने वाले कट्टूमन और उनकी टीम के मुताबिक 6 राज्यों में मामले काफी तेजी से बढ़ सकते हैं। कुछ दिनों में नए मामले काफी तेजी से बढ़ने लगेंगे। उनके मुताबिक एक सप्ताह के भीतर ही ऐसा हो सकता है। 

3 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन 
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने 3 जनवरी से 15 से 17 उम्र वाले बच्चों का वैक्सीनेशन करने की घोषणा की है। एक जनवरी से इसके रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इसके साथ ही 10 जनवरी से बुजुर्गों और हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज दी जाएगी।  

दिल्ली में यलो अलर्ट, कई राज्यों में पाबंदियां
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मंगलवार को दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया। यहां स्कूल, कॉलेज, जिम, स्विमिंग पूल आदि बंद कर दिए गए। मार्केट ऑड-ईवन फॉर्मूले पर खोले जा रहे हैं। दिल्ली में बुधवार को आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। इसमें DMRC ने बताया कि उसने दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में 15 फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात किए हैं, ताकि ट्रेनों और मेट्रो स्टेशन के अंदर यात्रियों द्वारा #COVID सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए। इस बैठक में तय हुआ कि नई पाबंदियों पर अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात जैसे राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाया है।

कई देशों में बेकाबू हुआ ओमीक्रोन 
कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वैरिएंट सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। इंग्‍लैंड, फ्रांस, अमेरिका, नीदरलैंड्स, डेनमार्क में हालात बेकाबू दिख रहे हैं। भारत में भी लगातार केस बढ़ रहे हैं। गनीमत है कि यह फेफड़ों पर असर नहीं कर रहा।

यह भी पढ़ें : 

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन देश के 21 राज्यों तक फैला , पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के 128 नए मरीज मिले , अब तक 781 मामले

हैट्रिक : कोर्बेवैक्स-कोवोवैक्स और एंटी-वायरल ड्रग मोलनुपिराविर के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली