ओमिक्रॉन से देश में पहली मौत , अब तक नये मामलों की संख्या 1100 पार, मुंबई में जबरदस्त उछाल 190 मामले सामने आये   

 

सूत्रों के मुताबिक देश में ओमिक्रॉन से मौत की पहली घटना आज सामने आई है। और यह घटना

भी महाराष्ट्र से ही है, नाइजीरिया की यात्रा के इतिहास वाले 52 साल के एक शख्स की 28 दिसंबर

को पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम के यशवंतराव चव्हाण अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

नयी दिल्ली। कोरोना के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन का दायरा देशभर में तेजी से बढ़ता जा रहा है और गुरुवार रात 8 बजे तक इसकी संख्या 1100 को पार कर गई। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन विस्फोट के हालात दिख रहे हैं और एक ही दिन में 198 नए केस सामने आने के साथ ही देश में ओमिक्रॉन केस की कुल संख्या 1100 को पार कर गई है।

महाराष्ट्र में गुरुवार को ओमिक्रॉन के 198 नए केस
महाराष्ट्र में आज गुरुवार को ओमिक्रॉन के 198 नए केस सामने आने के बाद राज्य में इस खतरनाक वेरिएंट के कुल केस की संख्या 450 के पार चली गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के बाद मुंबई में अकेले ओमिक्रॉन के 190 मामले पाए गए हैं। इससे पहले आज सुबह तक देश में ओमिक्रॉन के 961 मामले सामने आए थे और अब महाराष्ट्र में 198 केस सामने आने के बाद संख्या और बढ़ गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज जानकारी देते हुए बताया है कि दुनिया भर में 121 देशों से पिछले एक महीने में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3,30,000 से ज़्यादा केस सामने आ चुके हैं और कुल 59 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। भारत में भी आज मौत की एक घटना हुई है।

ओमिक्रॉन से देश में पहली मौत
सूत्रों के मुताबिक देश में ओमिक्रॉन से मौत की पहली घटना आज सामने आई है। और यह घटना भी महाराष्ट्र से ही है। नाइजीरिया की यात्रा के इतिहास वाले 52 साल के एक शख्स की 28 दिसंबर को पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम के यशवंतराव चव्हाण अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने जारी एक बयान में कहा कि मरीज पिछले 13 साल से शुगर से पीड़ित था। पहले राज्य सरकार ने जानकारी दी थी कि मरीज की मौत गैर-कोविड कारणों से हुई। लेकिन संयोग से, उनके सैंपल टेस्ट के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजे गए थे, और वहां से आई रिपोर्ट से पता चला कि वह ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित थे।

देश के 22 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन
ओमिक्रॉन वेरिएंट ये मामले अब तक 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सामने आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में सबसे अधिक 263 मामले सामने आए और इसके बाद महाराष्ट्र में 252, गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में 198 केस और बढ़ गए हैं।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज शाम को पीसी में कहा, ‘भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 961 केस सामने आए हैं, जिसमें से 320 मरीज रिकवर भी हो गए हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि भारत में करीब 90 फीसदी वयस्क आबादी को पहली डोज के साथ कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लगाई जा चुकी है। और सरकार अब 10 जनवरी से शुरू होने वाली प्रीकॉशनरी डोज के लिए योग्य बुजुर्ग आबादी को मैसेज के जरिए जागरुक करेगी।

इस बीच दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 1313 नए मामले सामने आए हैं जबकि 423 लोग ठीक हो चुके हैं। बुधवार को कोरोना के 923 नए मामले सामने आए थे। तो वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में 1468 नए मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, इसी के साथ पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5368 नए मामले सामने आए हैं जबकि 22 लोगों की मौत हो गई। राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 18217 पहुंच गई है. इसी तरह गुजरात में कोरोना के 573 नए मामले सामने आए हैं जबकि 2 लोगों की मौत हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : 

चेतावनी : भारत में अगले कुछ ही दिनों में ओमीक्रोन के मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे ,कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की खोज में खुलासा