वाराणसी : लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा में तीन केंद्रों से सॉल्वर सहित चार अभ्यर्थियों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया 

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से आज वाराणसी समेत विभिन्न शहरों में लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया। यूपी एसटीएफ ने रविवार को शहर के तीन परीक्षा केंद्रों से सॉल्वर सहित चार अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया। अभ्यर्थियों के कब्जे से ब्लूटूथ, ईयर बड सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद हुआ।   

एसटीएफ वाराणसी यूनिट के एएसपी विनोद कुमार सिंह के अनुसार उदय प्रताप कॉलेज, भोजूबीर परीक्षा केंद्र से रामगढ़ चुनार निवासी अभ्यर्थी पुष्पेंद्र सिंह, आर्य महिला पीजी कॉलेज चेतगंज से सॉल्वर बलिया के रसड़ा कमसीपुर निवासी राजनारायण यादव, बलिया के बांसडीह जय नगर निवासी अभ्यर्थी कृष्णा यादव और रामप्यारी रस्तोगी इंटर कॉलेज बांसफाटक से प्रतापगढ़ रानीगंज निवासी अभ्यर्थी दिलीप गुप्ता को गिरफ्तार किया गया।

प्रयागराज का रहने वाला है मास्टरमाइंड
पुष्पेंद्र और दिलीप गुप्ता के कब्जे से ब्लूटूथ, ईयर बड सहित अन्य डिवाइस बरामद किया गया। गिरोह का मास्टरमाइंड विजय कांत है, जो प्रयागराज से नेटवर्क चला रहा था। एसटीएफ वाराणसी यूनिट के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों के बारे में और जानकारियां जुटाई जा रही हैं। संबंधित जिले की पुलिस से भी संपर्क साधा गया है।

एसटीएफ के अनुसार प्रयागराज निवासी विजय कांत पटेल नकल और शिक्षा माफिया डॉ. के एल पटेल के आईटीआई कॉलेज, मुबारकपुर में लगभग तीन वर्ष तक शिक्षक के रूप में कार्य कर चुका है। वहीं से उसके साथ इस धंधे में लिप्त हो गया। लगभग एक माह पहले ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) में भी पांच लोगों से पैसे लेकर भर्ती कराया है, जिसका सत्यापन हो चुका है, जिसके बार में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

10-10 लाख में हुआ था सौदा, ब्लूटूथ से नकल कराने का तैयार था प्लान
गिरफ्तार मास्टरमाइंड विजय कांत ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि लेखपाल परीक्षा में कुल सात अभ्यर्थियों से 10-10 लाख रुपये में सौदा किया था। सभी को ब्लूटूथ, ईयर बड और माइक्रो माइक आदि की व्यवस्था कराकर परीक्षा में बैठाया।

गिरफ्त में आए मिर्जापुर के चुनार निवासी पुष्पेेंद्र सिंह ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि परीक्षा केंद्र भोजूबीर स्थित उदय प्रताप कॉलेज पहुंचने से पहले मास्टरमाइंड विजय की ओर से ब्रीफ किया गया था कि डिवाइस आन रखना और पेपर आउट होते ही सभी प्रश्नों का उत्तर सभी अभ्यर्थियों के अलग-अलग मोबाइल से उनके ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से बताया जाएगा। 

यह भी पढ़ें :   इंद्रेश कुमार बोले- आज मुंशीजी की आत्मा प्रसन्न जरूर होगी,अंग्रेजों को खटकते रहे, लेकिन हार नहीं माने पुश्तैनी मकान में तिरंगा फहराया गया