केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने वाराणसी में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड में ‘वेल्डिंग स्कूल’ का उद्घाटन किया

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
वाराणसी। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने वाराणसी में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) में स्थापित एक ‘वेल्डिंग स्कूल’ का उद्घाटन किया।बीएचईएल ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस सुविधा को भारी उद्योग मंत्रालय की ‘भारतीय पूंजीगत सामान क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि, चरण- II’ योजना के तहत स्थापित किया है।

वेल्डिंग स्कूल में प्रति वर्ष 1,000 वेल्डरों को विभिन्न वेल्डिंग प्रौद्योगिकियों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और इससे रोजगार क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी। यह सुविधा वाराणसी और उसके आसपास के युवाओं के लिए लाभदायक होने के साथ उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

पांडे ने कहा कि पूंजीगत सामान उद्योग विनिर्माण क्षेत्र की रीढ़ है और उपयोगकर्ता उद्योगों के व्यापक समूह को मशीनरी और उपकरण जैसे महत्वपूर्ण चीजें प्रदान करता है। इस तरह की पहल से जनशक्ति के कौशल और क्षमता विकास से न केवल युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि उद्योगों की जरूरत भी पूरी होगी। सबसे बड़ा इंजीनियरिंग और विनिर्माण सीपीएसई होने के नाते, इस तरह की पहल में बीएचईएल की भूमिका प्रशंसनीय है।

यह भी पढ़ें : पीएम नरेन्‍द्र मोदी का 72वां जन्मदिन संसदीय क्षेत्र वाराणसी में धूमधाम से मनाया , 72 वैदिक बटुकों ने गंगा में दुग्धाभिषेक कर उनके लिए मंगलकामना की