बीएचयू में स्नातक में दाखिले के लिए होने वाली काउंसिलिंग की प्रक्रिया दशहरा से पहले शुरू करने की तैयारी

 
बीएचयू में स्नातक और स्नातकोत्तर समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार सात लाख से अधिक आवेदन आए हैं।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा का परिणाम आना बाकी है। जबकि 15 सितंबर को स्नातक प्रवेश परीक्षा परिणाम आने के बाद अब अभ्यर्थियों को कट ऑफ का इंतजार है।  

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 
वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में स्नातक में दाखिले के लिए होने वाली काउंसिलिंग की प्रक्रिया अगले महीने दशहरा से पहले शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर पाठयक्रमवार मेरिट सूची बनाने सहित अन्य तैयारियों पर मंथन चल रहा है। विश्वविद्यालय स्तर पर गठित प्रवेश समन्वय समिति को केवल एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की ओर से प्रवेश परीक्षा में सफल छात्रों का आंकड़ा जारी करने का इंतजार है।

इस सप्ताह एक और बैठक होगी, इसमें काउंसिलिंग को लेकर अहम फैसला होने की संभावना है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से बीएचयू समेत अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए एनटीए को प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई थी। इस बीच शिक्षा मंत्रालय ने काउंसिलिंग सहित अन्य प्रक्रिया को संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा कराए जाने का जो निर्देश जारी किया है, उस पर अमल शुरू हो गया है।


15 जुलाई से 30 अगस्त तक चली परीक्षा के बाद जो परिणाम जारी किया गया है, उसके आधार पर ही मेरिट सूची जारी की जानी है।  परीक्षा नियंता प्रो.एसएन उपाध्याय के निर्देशन में मेरिट सूची जारी करने से पहले की तैयारियां चल रही हैं। शनिवार को बैठक में मंथन के बाद अब इसी सप्ताह एक और बैठक होनी हैं। इसमें पाठयक्रमों में सीट के सापेक्ष मेरिट सूची बनाने, काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को बुलाने, अन्य तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। इधर, परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अब मेरिट सूची जारी होने का इंतजार है। 

बीएचयू में दाखिले के लिए आए सात लाख से अधिक आवेदन
बीएचयू में स्नातक और स्नातकोत्तर समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार सात लाख से अधिक आवेदन आए हैं।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा का परिणाम आना बाकी है। जबकि 15 सितंबर को स्नातक प्रवेश परीक्षा परिणाम आने के बाद अब अभ्यर्थियों को कट ऑफ का इंतजार है।  

परीक्षा नियंता प्रो.एसके उपाध्याय ने बताया कि जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार इस बार सात लाख से अधिक आवेदन आए जो कि पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक है। 2020 में जहां पांच लाख से अधिक आवेदन आए, वहीं 2021 में संख्या बढ़कर छह लाख से अधिक पहुंच गई थी। अभ्यर्थियों का आंकड़ा आने के बाद ही काउंसिलिंग संबंधी तैयारी शुरू हो पाएगी। 

काशी विद्यापीठ में प्रवेश परीक्षा परिणाम का इंतजार
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में यूजी, पीजी के 31 विषयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा अगस्त के अंतिम सप्ताह में खत्म हो गई है। परिणाम कब जारी होगा, इस बारे में कोई तिथि घोषित नहीं की गई है। ऐसे में अभ्यर्थियों को परिणाम का इंतजार है।

परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी भी विश्वविद्यालय आकर परिणाम के बारे में पूछताछ कर रहे हैं लेकिन यहां भी कोई सही जवाब नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा बाकी 16 पाठयक्रम जहां निर्धारित सीट से कम आवेदन आए हैं, वहां पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर विभागों में 13 सितंबर से काउंसिलिंग होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर तैयारियां चल रही है। 

यह भी पढ़ें : UPPSC Main Admit Card 2022: PSC परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी , ऐसे करें डाउनलोड