यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात आदि में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए बाकी राज्यों का हाल

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आजकल में पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

18 सितंबर को पश्चिम बंगाल के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है। इससे भारी बारिश हो सकती है। (पहली तस्वीर लखनऊ की है)

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश संभव

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, केरल, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश संभव है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से 22 की मौत

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को रात भर हुई भारी बारिश में 9 मजदूरों समेत कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई। मजदूर लखनऊ में निर्माणाधीन दीवार के उनकी झोपड़ियों पर गिरने से मलबे में जिंदा दब गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि 13 अन्य मौतें-उन्नाव (पांच), फतेहपुर (तीन), प्रयागराज (दो), सीतापुर, रायबरेली और झांसी (एक-एक) से हुई हैं। राज्य में गुरुवार से भारी बारिश दर्ज की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राज्य में शुक्रवार को 32.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई, जो कि 6.1 मिमी के LPA (दीर्घकालिक औसत) से 428% अधिक है।

राज्य के 75 में से 74 जिलों में शुक्रवार को बारिश हुई।बाराबंकी (192.7 मिमी), लखनऊ (116.9 मिमी), मऊ (110 मिमी), बहराइच (108 मिमी), देवरिया (78.5 मिमी) बलरामपुर (64 मिमी), बलिया (63.9 मिमी), लखीमपुर खीरी (58.7 मिमी) सहित जिले झांसी (51), उन्नाव (14.7 मिमी) और प्रयागराज (8.4 मिमी) में सबसे अधिक मात्रा में बारिश दर्ज की गई।

पुणे शहर में भारी बारिश, खडकवासला बांध 100 फीसदी भरा

पुणे शहर और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी।

आईएमडी की पुणे यूनिट के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने कहा कि जैसा कि वेदर सिस्टम उत्तर की ओर बढ़ रहा है, शनिवार से शहर में अगले दो दिनों में कम बारिश होगी।

 भारी बारिश ने क्षेत्र के बांधों में जल स्तर बढ़ा दिया है।  प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार, शहर के पास खड़कवासला बांध अब 100 प्रतिशत भर चुका है। नदी के किनारे के लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है, क्योंकि अगर भारी बारिश जारी रही तो बांधों से और पानी छोड़ा जा सकता है।

मुंबई, ठाणे शहर में बारिश; पड़ोसी पालघर, रायगढ़ के लिए अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम कार्यालय ने शनिवार को पड़ोसी पालघर और ठाणे जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया।

इस बीच बीते दिन बादल छाए रहने के साथ बारिश ने पारा नीचे ला दिया और शहर में मौसम सुहावना हो गया। यह अलग बात रही कि यात्रियों को ट्रैफिक जाम और ट्रेन सेवाओं में देरी का सामना करना पड़ा।

मुंबई शहर में पेड़ गिरने की 11 घटनाएं, शॉर्ट सर्किट की चार घटनाएं और घर गिरने की दो घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ। ठाणे, कलावा, मुंब्रा और कल्याण (शहर की सभी सीमाओं के बाहर) जैसे कुछ स्थानों पर पानी भरने के कारण मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं बाधित रहीं।

आईएमडी ने शनिवार को पड़ोसी ठाणे जिले के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसने मध्यम बारिश की भविष्यवाणी करते हुए मुंबई के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है।

तस्वीर मुंबई की है

लगातार हल्की बारिश से दिल्ली की साल में पहली बार हवा बेहतर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में लगातार हल्की बारिश के कारण शुक्रवार को साल का पहला अच्छा वायु गुणवत्ता दिन(good air quality day) रहा। शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम चार बजे 47 रहा।

गुरुवार को 57 था। राजधानी ने इस साल अब तक 127 दिनों की खराब वायु गुणवत्ता (एक्यूआई खराब, बहुत खराब या गंभीर) दर्ज की है, जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है, जब इसी अवधि के दौरान इस तरह के 153 दिन देखे गए थे।

गुरुवार सुबह से रुक-रुक हो रही हल्की बारिश ने दिल्ली में भी पारा नीचे ला दिया है। शुक्रवार की सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम और इस महीने का न्यूनतम तापमान है। 

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन ओडिशा के दक्षिणी तट, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उत्तराखंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गुजरात के कुछ हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और केरल में हल्की बारिश हुई।

तस्वीर ठाणे की है