रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के उद्घाटन मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को 61 रन से मात दी 

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

कानपुर। ग्रीनपार्क स्टेडियम में शनिवार की शाम भारतीय टीम के नाम रही। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के उद्घाटन मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को 61 रन से हरा दिया। भारत लीजेंड्स ने स्टुअर्ट बिन्नी, युसुफ पठान और सुरेश रैना की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर चार विकेट पर 217 का स्कोर बनाया। बिन्नी ने 42 गेंदों पर छह छक्के, पांच चौके की मदद से नाबाद 82 रन की पारी खेली, युसुफ पठान ने 15 गेंदों में ताबड़तोड़ 35 रन और सुरेश रैना ने 22 गेंद पर 33 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने सधी हुई शुरूआत की, लेकिन भारतीय गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स के बैटिंग अटैक को धराशाई कर दिया। राहुल, मुनाफ, प्रज्ञान की गेंदबाजी से पूरी टीम 156 रन ही बना सकी। राहुल ने तीन, प्रज्ञान और मुनाफ ने दो-दो विकेट झटके।

मुकाबले में पहले टॉस इंडिया लीजेंड्स के कप्तान सचिन ने तेंदुलकर ने जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। ओपनिंग करने के लिए सचिन तेंदुलकर और नमन ओझा की जोड़ी मैदान में उतरी। सचिन के ग्राउंड में आते ही दर्शकों ने तालियां बजाई और उनका नाम कई बार पुकारा। सचिन तेंदुलकर और नमन ओझा ने तेज शुरूआत की। पहले ओवर में नौ, दूसरे में 13, तीसरे में पांच रन आए। भारतीय टीम का स्कोर 50 तक पहुंचने वाला था, लेकिन छठवें ओवर में मखाया एनटिनी की गेंद पर सचिन बोथा को कैच थमा बैठे। सचिन 15 गेंद पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने पारी के दौरान दो शानदार चौके भी लगाए।

फर्स्ट डाउन सुरेश रैना क्रिज पर उतरे। उन्होंने नमन ओझा के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। वांडर वॉथ के अगले ही ओवर में नमन ओझा के शॉट को जोंटी रोड्स ने लपक लिया। भारतीय टीम का स्कोर 6.1 ओवर में दो विकेट पर 62 रन पहुंचा। इसके बाद क्रीज पर आए स्टुअर्ट बिन्नी ने सुरेश रैना के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई। तेरहवें ओवर की तीसरी गेंद पर रैना वांडर वाथ को कैच थमाकर चलते बने।

उन्होंने 22 गेंदों में 33 रन बनाए। रैना के पवेलियन लौटने पर युवराज सिंह खेलने आए। उनके आते ही एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों ने जोश भरा। स्टेडियम में दर्शकों ने वी वांट सिक्स, वी वांट सिक्स की मांग की। युवराज सिंह और स्टुअर्ट बिन्नी ने संभलकर खेलना शुरू किया। 15 वें ओवर में युवराज सिंह वांडर वाथ का शिकार बने। उन्होंने आठ गेंदों पर छह रन बनाए। इसके बाद युसुफ पठान ओर स्टुअर्ट बिन्नी की जोड़ी ने तेजी से भारतीयों के खाते में रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों के बीच 33 गेंदों में 88 रन की साझेदारी हुई। युसुफ पठान ने नाबाद 35 और स्टुअर्ट बिन्नी ने नाट आउट 82 रन बनाए। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 217 का स्कोर खड़ा किया।

यह भी पढ़ें : एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान और श्रीलंका 11 सितंबर को आमने - सामने