मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिए ये 5 हेल्दी काढ़ा, सर्दी-जुखाम रहेगा कोसों दूर

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ   
 

मुंबई ।  बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा सर्दी, जुखाम, खांसी और बुखार की समस्या होने लगती है। बदलते मौसम और गंदगी के चलते हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। जिसके चलते बच्चे तो क्या बड़े भी अक्सर बीमार रहते हैं। ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो ये बीमारियां आप पर असर नहीं करेंगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे हेल्दी काढ़े की रेसिपी जो आपको मानसून में प्रोटेक्ट करेंगे और आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे...

तुलसी हल्दी काढ़ा 
इस काढ़े को बनाने के लिए आप तुलसी की कुछ पत्ती, हल्दी, शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें और इसे पानी के साथ अच्छी तरह से उबाल लें। तुलसी और हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और हमें इंफेक्शन से दूर रखते हैं।

मसाला काढ़ा 
अगला इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा है मसाला काढ़ा। जिसमें आप तुलसी, अदरक, हल्दी, मुलेठी, दालचीनी, कालीमिर्च और लौंग जैसे सामान्य मसालों का इस्तेमाल करके इसे पानी में उबालकर बेहतरीन काढ़ा बना सकते हैं और सुबह-शाम इस काढ़े का सेवन करें। यह आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है।

 

काढ़ा चाय 
ज्यादातर लोगों को चाय पीने की ऐसी लत होती है कि हर 2-3 घंटे में चाय नहीं मिले तो उनको आलस आने लगता है। ऐसे में अगर आप हेल्दी चाय का विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आपको बताते हैं हेल्दी काढ़ा चाय बनाने का तरीका। इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती, तेज पत्ता, अजवाइन, काली मिर्च, लौंग, इलायची, अदरक, हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर उबालें और अंत में शहद के साथ डालकर इसका आनंद लें।

मुलेठी काढ़ा
मुलेठी की जड़ एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसके अनकों फायदे होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो हमें सर्दी, खासी और अन्य मौसमी बिमारियों के संक्रमण से बचाते हैं। ऐसे में आप मुलेठी की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

गिलोय काढ़ा
गिलोय या जिसे टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया के नाम से भी जाना जाता है, बहुत ही फायदेमंद जड़ी-बूटी है। इसका उपयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जाता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। इसके लिए आप गिलोय की जड़ को थोड़े से पानी के साथ अच्छी तरह से उबालें और इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें : हरियाली तीज 2022 : हरियाली तीज पर लगाएं ये लेटेस्ट मेहंदी डिजाइनस