शिवसेना के मुखपत्र सामना में शिंदे पर हमला तो नाममात्र के मुख्यमंत्री- शिवसेना

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और बागी विधायकों पर शिवसेना ने फिर एक बार हमला बोला है। शिवसेना के मुखपत्र सामना में शिंदे को नाममात्र का मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि राज्य की बागडोर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथ होने की बात कही गई है।

महाराष्ट्र का मौजूदा माहौल तनावपूर्ण, अस्थिर और विस्फोटक है

सामना के संपादकीय में कहा गया है कि शिंदे सिर्फ नाम मात्र के मुख्यमंत्री हैं और उनके चालीस विधायक खुद को मुख्यमंत्री समझ कर घूम रहे हैं। ऐसे में राज्य चलाने की जिम्मेदारी फडणवीस पर आ जाती है। मुख्यमंत्री शिंदे पर सिर्फ शिवसेना को तोड़ने, गणपति दर्शन, उत्सव मंडल, पूजा, विवाह समारोहों में शामिल होने की जवाबदारी है। महाराष्ट्र का मौजूदा माहौल तनावपूर्ण, अस्थिर और विस्फोटक है। भाजपा की प्रेरणा से शिंदे गुट जिलों में अपनी गैंग बनाकर ठग और लुटेरों की तरह काम कर रहा है। ऐसा माहौल बनाना उद्योग, व्यापार आदि के लिए अच्छा नहीं है। फडणवीस को इस बारे में सोचना होगा। ''फॉक्सकॉन'' मामले में फडणवीस जो कहते हैं उसे गंभीरता से लिया जाता है। फडणवीस का रुख संयम भरा है, लेकिन महाराष्ट्र की तुलना गुजरात से करना उचित नहीं है। आप गुजरात को छोटा भाई मानते हैं। लेकिन शिवसेना ने हमेशा गुजरात को जुड़वां भाई माना है। जब मुंबई एक द्विभाषी राज्य था, गुजरात और महाराष्ट्र एक थे। मराठी लोगों के साथ-साथ गुजराती भाइयों को भी अपने-अपने भाषाई राज्यों के लिए मोरारजी देसाई की गोलीबारी में शहादत का सामना करना पड़ा था। महाराष्ट्र और गुजरात का जन्म एक ही गर्भ से हुआ है। दोनों राज्य और भाई हमेशा हंसी-खुशी के साथ रहे हैं। इसलिए फडणवीस को महाराष्ट्र और गुजरात के संबंधों के बारे में बताने की जरूरत नहीं है।

महाराष्ट्र का मौजूदा माहौल इस समय व्यापार और उद्योग के लिए अनुकूल नहीं

सामना ने लिखा है कि महाराष्ट्र का मौजूदा माहौल इस समय व्यापार और उद्योग के लिए अनुकूल नहीं है। ''खोके कंपनी'' में भारी निवेश किया गया है। अब उन खोकों की वसूली शुरू हो गई है, उद्योग और निवेशक भाग रहे हैं। उद्योग और व्यापार को फिर से काटने के लिए महाराष्ट्र पर ''ईडी'' की लूट करने वाली ताकतों को रिहा कर दिया गया है। गुजरात पाकिस्तान नहीं है, लेकिन महाराष्ट्र को दुश्मन घोषित किया जा रहा है। फडणवीस के सामने महाराष्ट्र की छवि सुधारने की चुनौती है। कमीशन का ताजा हिसाब लेने के लिए तो शेलार का एक योजना मंडल तो है ही।

यह भी पढ़ें : पीएफआई के खिलाफ सबसे बड़ा छापेमारी अभियान : एनआईए और ईडी का एक्शन, कई राज्यों में व्यापक स्तर पर छापेमारी व गिरफ्तारियां