देश की नारीशक्ति को आज़ादी के अमृतकाल में राष्ट्रशक्ति के रूप में सामने लाना हम सभी का दायित्व  : पीएम मोदी 

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्रीराजचंद्र मिशन (Shrimad Rajchandra Mission) की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव में देश अपनी उन संतानों को याद कर रहा है, जिन्होंने भारत को गुलामी से बाहर निकालने के लिए प्रयास किए। श्रीमद् राजचंद्र जी ऐसे ही संत थे जिनका एक विराट योगदान इस देश के इतिहास में है। मुझे हमेशा बहुत खुशी होती है कि पूज्य गुरुदेव के नेतृत्व में श्रीमद् राजचंद्र मिशन, गुजरात में ग्रामीण आरोग्य के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य कर रहा है।

भारत की स्वास्थ्य नीति में हर जीव के आरोग्य की चिंता

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत स्वास्थ्य की जिस नीति पर चल रहा है उसमें हमारे आसपास के हर जीव के आरोग्य की चिंता है। भारत मनुष्य-मात्र की रक्षा करने वाले टीकों के साथ ही पशुओं के लिए भी राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चला रहा है।

केंद्र सरकार बहनों-बेटियों के सामने की हर अड़चनों को कर रही दूर

देश की नारीशक्ति को आज़ादी के अमृतकाल में राष्ट्रशक्ति के रूप में सामने लाना हम सभी का दायित्व है। केंद्र सरकार आज बहनों-बेटियों के सामने आने वाली हर उस अड़चन को दूर करने में जुटी है, जो उसे आगे बढ़ने से रोकती है। श्रीमद् राजचंद्र जी तो शिक्षा और कौशल से बेटियों के सशक्तिकरण के बहुत आग्रही थे। उन्होंने बहुत कम आयु में ही महिला सशक्तिकरण पर गंभीरता से अपनी बातें रखीं।

पीएम मोदी ने राजचंद्र मिशन में 200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास

इसके पहले पीएम मोदी ने राजचंद्र मिशन धर्मपुर में 200 करोड़ की लागत की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। पीएम ने अत्याधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे के साथ 250 बिस्तरों वाला मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया जो विशेष रूप से दक्षिणी गुजरात क्षेत्र के लोगों को विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। इसके अलावा श्रीमद राजचंद्र पशु चिकित्सालय की आधारशिला भी रखी। 150 बिस्तरों वाले पशुओं के इस अस्पताल को लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जायेगा। यह अस्पताल पशुओं की देखभाल और रखरखाव के लिए पारंपरिक चिकित्सा के साथ-साथ हर प्रकार का मेडिकल असिस्टेंस देगा।

आदिवासी महिलाओं को रोजगार देगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘श्रीमद राजचंद्र सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वीमेन’ की आधारशिला भी रखी। यह सेंटर करीब 40 करोड़ रुपये की लागत से बनना अनुमानित है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में मनोरंजन के लिए सुविधाएं, आत्म-विकास सत्रों के लिए कक्षाएं, रेस्ट एरिया आदि की व्यवस्था होगी। यह 700 से अधिक आदिवासी महिलाओं को रोजगार देगा और बाद में हजारों अन्य लोगों को भी आजीविका प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें : आईबी ने 15 अगस्त को देखते हुए अलर्ट जारी किया : आतंकी हमले की साजिश मानव रहित हवाई वाहन और पैराग्लाइडर से अटैक की प्लानिंग