भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत : केरल के स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की त्रिशूर में मंकीपॉक्स के चलते युवक की मौत हुई

 

मृतक युवक त्रिशूर के पुन्नियूर का मूल निवासी है। यूएई से लौटने के कुछ दिनों बाद शनिवार को एक निजी अस्पताल में उसकी मौत हो गई। परिवार ने शनिवार को ही यूएई में हुए टेस्ट की जानकारी अस्पताल को दी थी।

मंत्री ने कहा था कि युवक में मंकीपॉक्स के कोई लक्षण नहीं थे। उसे इंसेफेलाइटिस और थकान के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

त्रिशूर। केरल के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को पुष्टि की कि शनिवार को त्रिशूर में मंकीपॉक्स के चलते युवक की मौत हुई थी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे द्वारा सैंपल की जांच किए जाने के बाद यह पुष्टि की गई। केरल में स्थित संस्थान की क्षेत्रीय इकाई ने मंकीपॉक्स की प्रारंभिक पुष्टि की थी। भारत में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है। अफ्रीका के बाहर इसके चौथी मौत होने की संभावना जताई गई है। 

रविवार को राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने खुलासा किया था कि युवक 22 जुलाई को केरल पहुंचा था। इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स के लिए उसका टेस्ट किया गया था, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। सरकार ने उन परिस्थितियों की जांच का आदेश दिया था, जिसके कारण जांच रिपोर्ट आने में देर हुई।


त्रिशूर के पुन्नियूर का मूल निवासी यूएई से लौटा था  
मृतक युवक त्रिशूर के पुन्नियूर का मूल निवासी है। यूएई से लौटने के कुछ दिनों बाद शनिवार को एक निजी अस्पताल में उसकी मौत हो गई। परिवार ने शनिवार को ही यूएई में हुए टेस्ट की जानकारी अस्पताल को दी थी। मंत्री ने कहा था कि युवक में मंकीपॉक्स के कोई लक्षण नहीं थे। उसे इंसेफेलाइटिस और थकान के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

घर पहुंचने के बाद उसने गांव के कई लोगों से मुलाकात की
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार युवक संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह में काम करता था। वह 22 जुलाई को केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर पहुंचा था। घर पहुंचने के बाद उसने गांव के कई लोगों से मुलाकात की। उसने एक स्थानीय मैदान में फुटबॉल भी खेला। 26 जुलाई को उसे बुखार हो गया था। वह इलाज के लिए पहले एक स्थानीय अस्पताल में गया। बीमारी गंभीर हुई तो उसे दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया गया। उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था।

उड़ान भरने से पहले संयुक्त अरब अमीरात में टेस्ट कराया था
युवक ने केरल के लिए उड़ान भरने से पहले संयुक्त अरब अमीरात में टेस्ट कराया था। स्वास्थ्य विभाग को युवक की मौत के बाद पता चला कि उसे घर पहुंचकर आराम करने के लिए कहा गया था। शनिवार तक परिवार के लोगों ने युवक के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की जानकारी छिपाई। परिवार के लोगों ने स्वास्थ्य विभाग या स्थानीय ग्राम पंचायत के सदस्यों को इस बारे में जानकारी नहीं दी।

शनिवार दोपहर को युवक की मौत के बाद वायरल संक्रमण के प्रोटोकॉल के तहत उसका अंतिम संस्कार किया गया। अधिकारियों ने कहा कि उसके सभी प्राथमिक संपर्कों को निगरानी में रखा गया है। 
 
यह भी पढ़ें :    यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने झारखंड के 3 विधायकों को सस्पेंड किया 48 लाख कैश के साथ हावड़ा में पकड़े गए थे