कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा:  ट्रेन के डिब्बों जैसे कंटेनरों और राहुल गांधी के जूतों का सीक्रेट सामने आया

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली कोई भी राजनीतिक प्रोग्राम्स या कैम्पेन हो और उसमें पॉलिटिक्स न हो, यह तो असंभव है। कांग्रेस की महत्वाकांक्षी 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर भी राजनीति आरोप-प्रत्यारोप लगने लगे हैं। 'भारत जोड़ो यात्रा' की 7 सितंबर से शुरुआत हो गई। हालांकि इसे विधिवत तौर पर राहुल गांधी ने पार्टी के कई नेताओं के साथ 8 सितंबर को कन्याकुमारी में तिरंगे को सलामी देकर रवाना किया। राहुल गांधी भी यात्रा के साथ हैं। इस यात्रा के साथ जुड़े कंटेनर सुर्खियों में हैं। वहीं, राहुल गांधी के जूते भी। 

'भारत जोड़ो यात्रा' से जुड़े 10 फैक्ट्स
1.
1955 में राजकपूर और नरगिस की एक फिल्म आई थी-श्री-420। इसका एक गाना काफी पॉपुलर हुआ था, 'मेरा जूता है जापानी..।' कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में भी जापानी जूते की चर्चा हो रही है। मीडिया रिपोर्टस में कहा गया है कि पद यात्रा के दौरान राहुल गांधी जो जूते पहने दिख रहे हैं, वो एसिक्स ब्रांड के शूज हैं। ये वो जापानी ब्रांड है, जिसने 2019 में टाइगर श्रॉफ को ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) बनाया था। 1949 में एसिक्स फुटवियर्स ब्रांड की स्थापना जापान में की गई थी। 

2. पार्टी महासचिव जयराम रमेश के अनुसार, 'भारत जोड़ो यात्रा' में भाग लेने वाले लगभग 230 कांग्रेसी 'पदयात्री' ट्रकों पर लगे 60 कंटेनरों में रात गुजारेंगे। ये कंटेनर यात्रा के साथ-साथ आगे बढ़ेंगे।

3. कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर की इस यात्रा की शुरुआत पर रमेश ने मीडिया को बताया कि कंटेनर हर रात लगभग दो एकड़ के टेम्परेरी कैम्प में तैनात होंगे। इनमें भोजन या सभा करने की कोई सुविधा नहीं है। अंदर कोई टीवी नहीं है। सिर्फ एक पंखा है।

4. रमेश ने कहा कि राहुल गांधी सहित 119 भारत यात्री कुछ अतिथि यात्रियों (Atithi Yatris) के साथ 3,570 किमी की पूरी दूरी में साथ रहेंगे। ये कंटेनरों में रहेंगे। करीब 60 कंटेनर हैं, जिनमें लगभग 230 लोग रह सकते हैं।

5. ट्रकों से जुड़े ये कंटेनर रोज अगली नई साइट पर चले जाएंगे। कुछ कंटेनर में एक-बेड, कुछ में दो-बेड, कुछ में चार-बेड हैं और कुछ 12 बेड के कंटेनर हैं।

6. राहुल गांधी भी बुधवार (7 सितंबर) रात से कंटेनर में ही रह रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा के आयोजन पैनल के प्रमुख दिग्विजय सिंह ने कहा कि कंटेनर रेलवे स्लीपर डिब्बों की तरह हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या कंटेनरों में एयर कंडीशनर हैं ? सिंह ने कहा कि ऐसे मौसम में एसी का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

7. कांग्रेस ने खुद कंटेनरों के वीडियो जारी किए थे। पार्टी ने कैंपसाइट में एक टॉयलेट कंटेनर और डाइनिंग हॉल का एक वीडियो भी शेयर किया था। कुछ कंटेनरों में टॉयलेट और वाशरूम जुड़े थे। वीडियो के अनुसार, कुछ कंटेनरों में एयर कंडीशनर लगे देखे गए।

8. कांग्रेस ने कंटेनरों के आलीशान होने के आरोपों  पर कहा कि भाजपा के आईटी सेल और उसके सरोगेट्स द्वारा चलाए जा रहे झूठ का पर्दाफाश होना चाहिए। कंटेनर टाटा ट्रकों पर लगाए गए हैं, जो मुंबई से हैं। वे एक निजी कंपनी से लिए गए हैं। इन्हे अडानी ने नहीं लिया गया है। पार्टी के अनुसार, कैम्प में यात्रियों के लिए मोबाइल टॉयलेट होंगे।

9. दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह तय किया गया है कि जिन स्थानों से यात्रा नहीं हो रही है, वहां से पानी और मिट्टी लाकर राहुल गांधी द्वारा यात्रा के रुकने वाले विभिन्न स्थानों पर 5-10 पौधे लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत राहुल गांधी ने गुरुवार को 101 साल पुराने एसएमएसएम हायर सेकेंडरी स्कूल से की। महात्मा गांधी और सी राजगोपालाचारी भी 1937 में इसी स्कूल गए थे। महात्मा गांधी ने हिंदी और तमिल में आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए थे।

10. भारत यात्रियों को स्टैंडर्ड खादी बैग दिए गए हैं, जिनमें एक पानी की बोतल, एक छाता और एक जोड़ी टी-शर्ट है। यह मार्च 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा।

यह भी पढ़ें : भारत जोड़ो यात्रा : यात्रा रोककर करतब देखने खड़े हो गए राहुल गांधी , देखिए यात्रा की कुछ तस्वीरें...