आजमगढ़: बिलरियागंज में पैसा दोगुना करने के नाम पर ठगी , ठग ने झांसे में फंसाकर 500 करोड़ रुपए सैकड़ों लोगों से ऐंठे

 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

आजमगढ़। बिलरियागंज में पैसा दोगुना करने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। ठग ने झांसे में फंसाकर 500 करोड़ रुपए सैकड़ों लोगों से ऐंठे। मामला तब खुला जब बिलरियागंज ने में छिछोरी गांव के मोहम्मद शरीफ ने छींही गांव के बेलाल और उसके परिवार के 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

बिलरियागंज में जेहान फाइनेंसियल ग्रुप बनाकर शेयर मार्केट में पैसा लगाने की बात कहकर बेलाल दोगुना पैसा देने का वादा करता था। बेलाल ने शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर एक फर्जी फर्म बनाई थी। बेलाल के फरार होने की जानकारी मिलने पर एक बुजुर्ग की सदमे में मौत भी हो चुकी है।

 
तीन साल में आजमगढ़ से मुंबई तक फैलाया नेटवर्क
लगभग तीन साल पहले बेलाल ने यह स्कैम शुरू किया। अब तक आजमगढ़ से लेकर दिल्ली तक अपना नेटवर्क फैला चुका है। ठगी का एहसास होने पर पिछले 5 महीने से लोगों में गुस्सा जागा। पीड़ितों ने अपना पैसा मांगना शुरू किया तो बेलाल तरह-तरह के बहाने करना शुरू किया। बेलाल विदेश भागने का भी प्रयास किया, लेकिन पीड़ितों की सक्रियता के कारण आरोपी अपने मंसूबों में सफल नहीं हो पाया।

शारिफ बोले- मेरे 35 लाख रुपए ठगे
पीड़ित को अपने साथ हुई ठगी का अंदाजा हुआ तो मामले की शिकायत SP अनुराग आर्य से किया। SP के निर्देश पर बिलरियागंज थाने में 12 ज्ञात और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। पीड़ित मोहम्मद शारिफ ने बताया कि मेरे खुद के लगभग 35 लाख और रिश्तेदारों और परिचितों को मिलाकर 70 लाख से अधिक की ठगी की गई है। बेलाल अहमद का यह नेटवर्क आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, लखनऊ और मुंबई तक फैला हुआ था। मुकदमा दर्ज होने के बाद से आरोपी फरार हैं। पुलिस आरोपियों की तलाश में लगातार दबिश दे रही है।

 
इस्पेक्टर से भी ऐंठे 35 लाख रुपए
साल-2021 में आजमगढ़ में तैनात रहे इंस्पेक्टर अनवर अली के साथ भी इस नेटवर्क ने ठगी की है। अनवर अली ने लालच में आकर GPF के 10 लाख, पर्सनल लोन के 16 लाख 36 हजार और बचत खाते से सात लाख यानी कुल मिलाकर 35 लाख जमा किया। अनवर ने अपने और अपने करीबियों और रिश्तेदारों को मिलाकर 98 लाख रुपए जेहान फाइनेंसियल ग्रुप में जमा कराए। अपने साथ ठगी का अंदाजा होने पर वर्तमान में बलिया में तैनात अनवर अली ने बलिया जिले के फेफना थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

 
आजमगढ़ में इन आरोपियों पर दर्ज हुआ मुकदमा
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए पीड़ित मोहम्मद शारिफ ने बताया कि इस मामले में आरोपी बेलाल अहमद, उसकी पत्नी नेहा, रजा हैदर, भाई सुजातुल्लाह, सैय्यद मोहम्मद आकिब, सैय्यद मोहम्मद तालिब, परिवार के सिब्गतुल्लाह, अरशद, खालिद निवासी कोकिलपुर थाना कोतवाली जीयनपुर, अली मुजफ्फर खालिसपुर थाना कोतवाली जीयनपुर, साजिद सरीक शेख, शबा निवासी ओशिवारा मुनाइटेड टावर समोर, नवी मुंबई और एक अज्ञात शामिल हैं।

बिलरियागंज थाने के इंस्पेक्टर ने मुकदमा दर्ज होने की पुष्टि करते हुए बताया कि फरार आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है। जल्द ही इन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। मोहम्मद शारिफ का कहना है कि बेलाल के साथ ही उसकी पत्नी नेहा इस पूरे मामले की मास्टरमाइंड है।

बलिया में छह आरोपियों पर दर्ज हुआ मुकदमा
बलिया जिले के फेफना थाने में इंस्पेक्टर अनवर अली की शिकायत पर छह आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इन आरोपियों में मोहम्मद बेलाल, मोहम्मद आकिब, नेहा, सबा, साजिद शरीफ शेख और जीशान शेख हैं। इंस्पेक्टर का कहना है कि इन आरोपियों ने मेरे और मेरे करीबियों के साथ 98 लाख से अधिक की ठगी की है।

सब्जी, फल विक्रेताओं से भी ठगे रुपए
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए पीड़िता मोहम्मद शारिफ का कहना है कि शेयर ट्रेडिंग के नाम पर की गई इस धोखाधड़ी के शिकार छोटे से लेकर बड़े तक हुए हैं। सब्जी और फल विक्रेताओं से लेकर बड़े व्यापारियों और बड़े लोगों तक से गैंग ने ठगी की। कई ऐसे पीड़ित हैं जो अपनी जमीन और गहने बेचकर पैसा लगाए। मुस्लिम बाहुल्य गांव के लोग इस फ्राड का ज्यादा शिकार हुए हैं।

एक की हार्ट अटैक से मौत
बेलाल के फरार होने की जानकारी मिलने पर कई लोगों को दिल का दौरा पड़ने से मौत भी हो चुकी है। इनमें एक नाम छीही गांव निवासी दीन मोहम्मद शेख भी हैं। दीन मोहम्मद ने बेलाल को दोगुना करने के लिए तीन लाख का कर्ज लेकर पैसा दिया था। जब दीन मोहम्मद को बेलाल के फरार होने की जानकारी मिली तो यह सदमा झेल नहीं सके और हार्ट अटैक से मौत हो गई। बेलाल के गांव के ही सज्जू ने तो अपना और अपने रिश्तेदारों का कुल चार करोड़ रुपए दोगुना करने के लिए दिया था। इसके साथ अहरार से नौ लाख, सलमान खान से दो लाख, फहद से तीन लाख रुपए की ठगी की गई है।
 
यह भी पढ़ें : चंदौली : पत्नी ने अपने ही पति पर खौलता तेल फेंका, युवक की हालत गंभीर