ब्रिटेन में ऋषि सुनक मंत्रिमंडल में सात महिलाएं, भारतीयों के खिलाफ बोलने वाली भारतवंशी को बनाया गृह मंत्री

ब्रिटेन में ऋषि सुनक मंत्रिमंडल में सात महिलाएं, भारतीयों के खिलाफ बोलने वाली भारतवंशी को बनाया गृह मंत्री
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सत्ता संचालन के लिए अपने मंत्रिमंडल का एलान कर दिया है। सुनक मंत्रिमंडल में सात महिलाओं ने स्थान पाया है। बीते दिनों लिज ट्रस के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली सुएला ब्रेवरमैन को पुनः गृह मंत्री बनाया गया है। भारतवंशी सुएला पिछले दिनों भारतीयों के खिलाफ बोलने के लिए भी चर्चा में आई थीं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

लंदन। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सत्ता संचालन के लिए अपने मंत्रिमंडल का एलान कर दिया है। सुनक मंत्रिमंडल में सात महिलाओं ने स्थान पाया है। बीते दिनों लिज ट्रस के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली सुएला ब्रेवरमैन को पुनः गृह मंत्री बनाया गया है। भारतवंशी सुएला पिछले दिनों भारतीयों के खिलाफ बोलने के लिए भी चर्चा में आई थीं।

ऋषि सुनक ने अपने मंत्रिमंडल में कुल 30 लोगों को शामिल किया है, जिनमें से सात महिलाएं हैं। भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन को सुनक द्वारा पुनः गृह मंत्री बनाए जाने पर तमाम चर्चाएं हो रही हैं।

दरअसल सितंबर में प्रधानमंत्री बनी लिज ट्रस ने भी सुएला को गृह मंत्री बनाया था, किन्तु पिछले बुधवार को उन्होंने अपने एक बयान को लेकर उठे विवाद के बाद इस्तीफा दे दिया था। अब एक सप्ताह के भीतर सुएला दोबारा ब्रिटेन की गृह मंत्री बन गयी हैं। अपने इस्तीफे में सुएला ने मंत्री पद की गोपनीयता भंग करने की बात स्वीकार करने के साथ ही तत्कालीन प्रधानमंत्री लिज ट्रस की आलोचना की थी। अब एक बार फिर सुएला पर ब्रिटेन की सीमाओं की सुरक्षा, पुलिस व्यवस्था और आतंकवाद पर लगाम कसने की जिम्मेदारी होगी।

सुनक ने अपने मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री पद के चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी रही पेनी मॉर्डंट को हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किया है। वह प्रिवी काउंसिल की पीठासीन अधिकारी की भूमिका का भी निर्वहन करेंगी। लिज ट्रस सरकार में विदेश व राष्ट्रमंडलीय मामले संभालती रहीं गिलियन कीगन को सुनक सरकार में शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। कीगन सितंबर 2021 से सितंबर 2022 तक स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग की मंत्री भी रह चुकी हैं।

सुनक के नए मंत्रिमंडल में शामिल हुए अन्य सदस्यों में ग्रांट शाप्स को व्यापार मंत्री, मेल स्ट्राइड को कार्य और पेंशन मंत्री, थेरेसी कॉफी को पर्यावरण मंत्री, स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। माइकल गोव को आवास और समुदाय मंत्री, केमी बैडेनोच को अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री व महिला और समानता मंत्री और मिशेल डोनेलन को स्कृति मंत्री बनाया गया है।

प्रधानमंत्री सुनक ने जेरेमी हंट को चांसलर नियुक्त किया है। डोमिनिक राब उप प्रधानमंत्री और न्याय या कानून मंत्री की भूमिका में रहेंगे। जेम्स क्लीवर्ली और बेन वालेस विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री बने रहेंगे। साइमन हार्ट नए मुख्य सचेतक बनाए गए हैं, वहीं नादिम जाहावी पार्टी अध्यक्ष के मंत्री के रूप में बिना विभाग के मंत्री रहेंगे। मिशेल डोनेलन के पास संस्कृति, मीडिया और खेल मंत्री की जिम्मेदारी बनी रहेगी, वहीं क्रिस हेटन-हैरिस उत्तरी आयरलैंड के राज्य मंत्री बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें : ऋषि सुनकः अद्वितीय ब्रिटिश महानायक: ब्रिटेन पर अब कोई भारतीय शासन करेगा

Share this story