वाराणसी में चलेगी वाटर टैक्सी:रामनगर से नमो घाट तक 84 घाटों की कराएगी सैर; ट्रायल रन सफल

वाराणसी में चलेगी वाटर टैक्सी:रामनगर से नमो घाट तक 84 घाटों की कराएगी सैर; ट्रायल रन सफल
अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि कुल 6 टैक्सी वाराणसी में मौजूद हैं। शुरुआत में 2 टैक्सी को चलाने की तैयारी है। गुजरात की एक कंपनी के CSR फंड से इन वाटर टैक्सी को चलाया जा रहा है।

वाराणसी में गंगा की लहरों पर आप जल्द वाटर टैक्सी में सफर कर सकेंगे। शनिवार को इसका दूसरा ट्रायल रन सफल हुआ है। जून में इसे पब्लिक के लिए शुरू कर दिया जाएगा। रामनगर से नमो घाट के बीच इस वाटर टैक्सी को चलाया जाएगा। टूरिस्ट गंगा में वाटर टैक्सी के जरिए 84 घाटों का सफर कर सकेंगे।

अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि कुल 6 टैक्सी वाराणसी में मौजूद हैं। शुरुआत में 2 टैक्सी को चलाने की तैयारी है। गुजरात की एक कंपनी के CSR फंड से इन वाटर टैक्सी को चलाया जा रहा है।

वाटर टैक्सी से श्रद्धालु सीधे गंगा द्वार उतर सकेंगे
इस वाटर टैक्सी में खाने-पीने की व्यवस्था की गई है। इसमें बैठने के लिए भी अच्छी सुविधा है। टैक्सी से लोग बाबा विश्वनाथ के दरबार तक आसानी से पहुंच सकते हैं। मौजूदा समय में दशाश्वमेध घाट से श्रद्धालु पैदल चलकर ललिता घाट होते हुए गंगा द्वार के रास्ते बाबा विश्वनाथ दरबार पहुंचते हैं। टैक्सी से श्रद्धालु सीधे गंगा द्वार उतर सकेंगे।

किराया होगा सस्ता
अभी प्रशासन की ओर से वाटर टैक्सी का किराया तय नहीं किया गया है। लेकिन, प्रशासन का कहना है कि एक रेट लिस्ट जारी की जाएगी जो मौजूदा समय में नाव से घूमने पर लगने वाले रेट से कम होगी। इसे प्रमुख घाटों पर चिपकाया जाएगा।

एक साथ 50 लोग सफर कर सकेंगे
वाराणसी में शुरू हो रही वाटर टैक्सी में बैठनी की अच्छी व्यवस्था की गई है। यह पूरी तरह से पैक है। खिड़कियां दी गई हैं। टैक्सी में छोटे-छोटे पंखे भी लगे हैं। पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने यह वाटर टैक्सी शुरू की है। एक टैक्सी में 50 से अधिक यात्री सवारी कर सकते हैं।

वाटर टैक्सी से इन जगहों पर उतर सकेंगे
वाटर टैक्सी से पर्यटक रामनगर किला जाकर घूम सकेंगे। रविदास घाट पर उतरकर रविदास पार्क घूम सकते हैं। रविदास घाट के कुछ ही दूरी पर अस्सी घाट है, जहां शाम को भव्य गंगा आरती में शामिल हो सकते हैं। दशाश्वमेध घाट पर भी गंगा आरती में शामिल हो सकते हैं। बाबा विश्वनाथ धाम में जाने के लिए गंगा द्वार पर उतर सकेंगे। सेल्फी लेना हो और बदलते हुए घाट को देखना है तो भव्य बने नमो घाट जा सकेंगे।

सड़क मार्ग द्वारा नमो घाट से रामनगर जाने के 2 रास्ते

1. नमो घाट से मछोदरी, विशेश्वरगंज, मैदागिन, चौक, गोदौलिया, सोनारपुरा, अस्सी चौराहा से लंका होते हुए रामनगर। जिसकी दूरी लगभग 12 किलोमीटर है। 2. नमो घाट से राजघाट पड़ाव होते हुए रामनगर। इस रास्ते से कुल दूरी लगभग 7 किलोमीटर। इन दोनों रुट से नमो घाट से रामनगर पहुंचने में 1 घंटा से ज्यादा समय लग जाता है। क्योंकि दोनों रुट पर जगह-जगह जाम लगा रहता है। त्योहार के दिनों में तो और ज्यादा समय लग जाता है।

नमो घाट से रामनगर पहुंचने में लगेगा 40 मिनट
नमो घाट से जल मार्ग से आप रामनगर जाते हैं तो आपको 40 मिनट का समय लगेगा। इस समय जल मार्ग से नमो घाट से रामनगर आना-जाना बहुत कम है। लोग ज्यादातर रविदास घाट या अस्सी घाट से नमो घाट के लिए वोट करते हैं।

नमो घाट से रामनगर के बीच के प्रमुख घाट
नमो घाट, रविदास घाट, अस्सी घाट, गंगा महल घाट, रीवा घाट, तुलसी घाट, भदैनी घाट, जानकी घाट, जैन घाट, निषाद राज घाट, पंचकोट घाट, चेत सिंह घाट, शिवाला घाट, गुलेरिया घाट, हनुमान घाट, हरिश्चंद्र घाट, केदार घाट, चौकी घाट, मानसरोवर घाट, पाण्डेय घाट, राणा महल घाट, दशाश्वमेध, ललिता घाट (गंगा द्वार), मणिकर्णिका घाट, रामनगर

Share this story