वाराणसी में आचार संहिता लागू होते पुलिस-प्रशासन ने हटाए होर्डिंग-पोस्टर

वाराणसी में आचार संहिता लागू होते पुलिस-प्रशासन ने हटाए होर्डिंग-पोस्टर

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी । लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की घोषणा के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। शनिवार दोपहर तीन बजे लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही कमिश्नरेट पुलिस के 30 थानों की पुलिस एक्शन मोड में आ गई।

चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ हल्कावार, जोनवार टीमें राजनीतिक दलों की प्रचार सामग्री हटाने में जुट गई। कही जेसीबी तो कही सीढ़ी लेकर कर्मचारी होर्डिंग्स और पोस्टर हटाते नजर आए। उधर, वाराणसी नगर निगम के कर्मचारी भी राजनीतिक दलों के प्रचार प्रसार से जुड़ी सामग्री हटाने में जुट गए हैं।

आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम की टीम ने कचहरी के पास लगे होर्डिंग को उतार दिया।

(आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम की टीम ने कचहरी के पास लगे होर्डिंग को उतार दिया।)

शनिवार दोपहर लोकसभा चुनाव-2024 की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। वाराणसी समेत पूर्वांचल भर में प्रशासन की टीम वाहनों के साथ सक्रिय होकर जगह जगह लगी चुनाव प्रचार सामग्री को जब्‍त करने के साथ ही उसे हटवाने में लग गई है।

पुलिस और प्रशासन के अधिकारी ग्रामीण अंचलों का दौरा कर खंभों, सार्वजनिक स्थलों, वाहनों और दीवारों पर प्रचार सामग्री को हटाने में सक्रिय हैं। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार टीमें सक्रियता से सामग्री को हटा रही हैं और जल्‍द ही कार्य पूरा हो जाएगा, वहीं जहां शिकायत मिलेगी वहां आवश्‍यक विधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

नगर निगम की टीम शहर के कई इलाकों से हटाए बैनर।

(नगर निगम की टीम शहर के कई इलाकों से हटाए बैनर।)

अधिसूचना जारी होते ही हरकत में आई टीमें

वाराणसी मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा और जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम के निर्देश पर वाराणसी में पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें तत्काल एक्शन में आ गईं। शनिवार दो पूरे शहर से पोस्टर और होर्डिंग्स हटाने का सिलसिला जारी है। जिलाधिकारी ने इसके लिए पांच टीमें बनाई गईं हैं जो इस पर लगातार नजर रखेंगी। वहीं ग्रामीण इलाकों में पुलिस और राजस्व टीमों ने होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटाने के अलावा चुनाव संबंधित कार्यवाईयां भी तेज कर दीं।

मिंट हाउस पर होर्डिंग हटाते नगर निगम कर्मी।

(मिंट हाउस पर होर्डिंग हटाते नगर निगम कर्मी।)

डीएम ने सभी लेखपालों को निर्देशित किया है कि अपने - अपने क्षेत्र में लगे बैनर पोस्टर आज घूमकर हटवा दें तथा इसकी फोटो भी चुनाव सेल को उपलब्ध कराएं। मतदाता सूची की बीएलओ के साथ जांच कर सूचनाएं भेजना सुनिश्चित करें। इसके अलावा बिना अनुमति के कोई भी तहसील मुख्यालय नहीं छोड़ेगा।

खंभे पर लगे बैनर को नगर निगम की टीम ने हटाया।

(खंभे पर लगे बैनर को नगर निगम की टीम ने हटाया।)

इन इलाकों में कार्रवाई जारी

वाराणसी के जिला मुख्यालय, कलेक्ट्रेट और सर्किट हाउस में सबसे पहले कार्रवाई की शुरुआत की गई। इसके बाद टीमों ने कैंटोंनमेंट, अंधरापुल, चेतगंज, जगतगंज, मैदागिन, चौक में होर्डिंग हटाए। टीम ने सिगरा, मलदहिया, रथयात्रा, भेलूपुर, रविंद्रपुरी, लंका, दुर्गाकुंड, नरिया, मंडुवाडीह, लहरतारा, कैंट स्टेशन के आस-पास की होर्डिंग हटाए।

Share this story