वाराणसी : वैशाख पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान:दशाश्वमेध घाट सहित अन्य घाटों पर भीड़

#ब्रेकिंग न्यूज इन हिंदी #Breaking News#बिग ब्रेकिंग न्यूज इन हिंदी #ब्रेकिंग न्यूज #न्यूज इन हिंदी #लेटेस्ट हिंदी न्यूज #हिंदी न्यूज लाइव#इंडिया न्यूज#उत्तर प्रदेश न्यूज#हिंदी न्यूज अपडेट्स#लेटेस्ट हिंदीन्यूज#Newspoint24.com# Breaking News in Hindi #Breaking News#Big Breaking News in Hindi #Breaking News #News in Hindi #Latest Hindi News #Hindi News Live #India News #Uttar Pradesh News #Hindi News Updates #Latest HindiNews #Newspoint24.com#वाराणसी#वैशाख पूर्णिमा#श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान#दशाश्वमेध घाट##Varanasi#Vaishakh Purnima# Devotees took bath in Ganga#Dashashwamedh Ghat#

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी।  वैशाख पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाट पर सुबह से देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंच रहे हैं। दशाश्वमेध समेत अन्य घाटों पर सुबह 5 बजे से श्रद्धालु गंगा में स्नान कर रहे हैं। उसके बाद नए वस्त्र धारण कर दान-पुण्य कर रहे हैं। श्रद्धालुओं ने इस मौके पर मां गंगा के आगे हाथ जोड़कर अपने परिवार की सलामती के प्रार्थना भी की।

बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़।

(बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़।)

दान-पुण्य का विशेष महत्व

काशी के पुरोहितों का कहना है कि बुद्ध पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान करने के साथ ही दान पुण्य करना चाहिए। गंगा नदी में स्नान के बाद भगवान भास्कर को गंगा जल अर्पण करने के अलावा दान पुण्य करने के बाद लोगों को पाप से मुक्ति मिलती है।

आज के दिन दान-पुण्य का है विशेष महत्व।

(आज के दिन दान-पुण्य का है विशेष महत्व।)

एनडीआरएफ और पुलिस ने संभाला मोर्चा

बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर काशी में गंगा नदी में स्नान करने के लिए आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जल पुलिस और एनडीआरएफ की तैनाती की गई है। जल पुलिस गंगा नदी में पेट्रोलिंग करते हुए लगातार लोगों को अलर्ट कर रही है।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर काशी के गंगा घाटों की तस्वीरें...

बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाट पर गंगा स्नान करने पहुंचे लोग।

बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाट पर गंगा स्नान करने पहुंचे लोग।

बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाट पर स्नान कर पूजा पाठ करती महिलाएं।

बुद्ध पूर्णिमा पर काशी के गंगा घाट पर स्नान कर पूजा पाठ करती महिलाएं।

काशी के गंगा घाट पर लोगों ने लगाई गंगा में डुबकी।

काशी के गंगा घाट पर लोगों ने लगाई गंगा में डुबकी।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर गंगा स्नान कर पूजा पाठ करती महिलाएं।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर गंगा स्नान कर पूजा पाठ करती महिलाएं।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व के अवसर पर काशी के गंगा पर स्नान को लेकर लगी लोगों की भीड़।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व के अवसर पर काशी के गंगा पर स्नान को लेकर लगी लोगों की भीड़।

बुद्धः पूर्णिमा के अवसर पर सारनाथ के मूलगंध कुटी विहार मंदिर में श्रद्धालुओं और बौद्धों की भारी भीड़ जुटी।

(बुद्धः पूर्णिमा के अवसर पर सारनाथ के मूलगंध कुटी विहार मंदिर में श्रद्धालुओं और बौद्धों की भारी भीड़ जुटी।)

स्नान करने के बाद दान और पुण्य का एक अलग ही महत्व

बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर्व पर काशी में गंगा घाट पर आस्था की डुबकी लगाने के लिए देश के अलग-अलग शहरों से श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ पहुंची हुई है। मान्यताओं के अनुसार आज के दिन पवित्र गंगा में स्नान करने के बाद दान और पुण्य का एक अलग ही महत्व है। कहा जाता है इस दिन भगवान विष्णु गंगाजल में निवास करते हैं। इसी कारण बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर स्नान करने का विशेष महत्व है। बुद्ध पूर्णिमा के स्नान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए हैं।

गंगा घाटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
बुद्ध पूर्णिमा यानि भगवान विष्णु का धरती पर भगवान बुद्ध रूप में अवतरण का दिन। बुद्ध पूर्णिमा के स्नान को लेकर गंगा घाटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर स्नान करने के लिए दूर दूर से श्रद्धालु आये हैं। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान करने के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु काशी पहुंच गए थे।

गंगा की पूजा करने से असीम पुण्य का लाभ

मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान बुद्ध के रूप में भगवान विष्णु ने धरती पर अवतार लिया था। भगवान को ज्ञान प्राप्त हुआ और आज ही के दिन भगवान बुद्ध की धरती से विदाई हुई। आज ही के दिन भगवान कृष्ण ने सुदामा को विनायक उपवास रखने का महत्व बताया था। भगवान ने नृसिंह अवतार लिया था। मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने और गंगा की पूजा अर्चना करने से असीम पुण्य का लाभ मिलता है।

Share this story