UPSC का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव टॉपर,1016 कैंडिडेट सिलेक्ट

AdityaSrivastava

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन- 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया। 1016 कैंडिडेट्स इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं। 180 IAS और 200 IPS अफसर बनेंगे।

लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। वहीं, अनिमेष प्रधान दूसरी और अनन्या रेड्डी को तीसरी रैंक मिली है। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

upsc

टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS ऑफिसर
इस साल टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS ऑफिसर हैं। रैंक 1 हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव, रैंक 4 पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रैंक 5, रूहानी हैदराबाद में नेशनल पुलिस एकेडमी में IPS ट्रेनिंग पूरी कर रहे हैं।

पिछले 11 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि सर्विस में रहते हुए किसी IPS ने इस एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। इससे पहले 2013 में IPS ऑफिसर गौरव अग्रवाल ने सिविल सर्विसेज एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी।

पिछली बार IPS में सिलेक्शन, मां बोलीं- मेरा बेटा बचपन से एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी
आदित्य श्रीवास्तव का पिछले साल IPS में सिलेक्शन हुआ था, वह अभी हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग ले रहे हैं। उनका यह तीसरा अटेम्प्ट था। पहली बार में उनका प्री में सिलेक्शन नहीं हुआ था।

आदित्य ने 2014 में लखनऊ के CMS की अलीगंज ब्रांच से इंटर किया। इंटर में उनके 98.4% मार्क्स थे। IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल में बीटेक किया। वहां भी वह टॉपर रहे। आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव CAG में ऑडिट ऑफिसर हैं। मां आभा श्रीवास्तव ने बताया कि बेटा बचपन से एक्स्ट्रा आर्डिनरी था।

सिलेक्शन के बाद आदित्य ने कहा- सपने सच होते हैं
आदित्य श्रीवास्तव ने रिजल्ट जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर अपनी एक फोटो शेयर की है। इसमें उन्होंने लिखा है- सपने सच होते हैं। UPSC का ये सफर मैं जिंदगी भर याद रखूंगा और उन लोगों का हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा जो मेरे साथ खड़े रहे।

आदित्य ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर अपना यह फोटो भी पोस्ट किया।

आदित्य ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर अपना यह फोटो भी पोस्ट किया।

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से 31 कैंडिडेट्स सिलेक्ट
दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से 31 कैंडिडेट्स सिलेक्ट हुए हैं। इनमें से 11 लड़कियों का सिलेक्शन हुआ है। इन सभी स्टूडेंट्स ने JMI के रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) से पढ़ाई की थी। JMI की स्टूडेंट नौशीन ने ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल की है।

Share this story