यूपी की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा खत्म: आगरा में शादी से पहले दूल्हे ने शेरवानी में पेपर दिया

यूपी की सबसे बड़ी परीक्षा खत्म

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ। यूपी की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा खत्म हो गई है। 2 दिन यानी 17-18 फरवरी को 4 शिफ्ट में एग्जाम हुए। इस दौरान 244 सॉल्वर पकड़े गए। पहले दिन 43 जिलों से 122 सॉल्वर अरेस्ट हुए थे। पहले दिन की बजाय दूसरे दिन सेंटरों ज्यादा सख्ती रही। मथुरा में परीक्षा केंद्र पर लड़कियों की चूड़ी और अंगूठी तक उतरवा दी गई।

आगरा में शादी से पहले दूल्हे ने शेरवानी में पेपर दिया। बरेली में महिला प्रधान परीक्षा देने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि पुलिस मेरा पैशन है। मैं देश सेवा करना चाहती हूं। उन्नाव में परीक्षा देने पहुंची गर्भवती महिला की डिलीवरी हो गई।

महिला सुनीता एग्जाम दे रही थी। तभी लेबर पेन हुआ। इसके बाद ड्यूटी पर तैनात शिक्षक ने उसे आनन-फानन में अस्पताल भिजवाया। हॉस्पिटल के गेट पर पहुंचते ही महिला की डिलीवरी हो गई।

इस एग्जाम के लिए 48 लाख 17 हजार कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था। पहले दिन 24 में से 21 लाख 76 हजार लोगों ने पेपर दिया। दूसरे दिन भी 24 लाख अभ्यर्थियों का पेपर था। हालांकि, दूसरे दिन आंकड़ा अभी नहीं आया है। शनिवार शाम को कानपुर सेंट्रल में अभ्यर्थी की इतनी भीड़ हुई कि वहां पैर रखना मुश्किल हो गया। जगह नहीं मिली, तो कई अभ्यर्थी स्टेशन की सीढ़ी पर बैठे-बैठे ही सो गए।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कानपुर स्टेशन पर उमड़ी भीड़ की फोटो पोस्ट करके यूपी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार मतलब बेरोजगारों पर डबल मार...आज बेरोजगारी की बीमारी से UP का हर तीसरा युवा ग्रसित है।

 

बेवर जानी है बारात, दूल्हे ने दिया पहले पेपर

आगरा के रायभा निवासी उमेश तोमर की रविवार को शादी है। उनकी बारात मैनपुरी के बेवर जानी है।

बारात से पहले उमेश दूल्हे के लिबास में सिर पर पगड़ी लगाकर शाहगंज के संजय गांधी परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

उन्होंने पहले पेपर दिया। इसके बाद वो बारात लेकर शाम को पांच बजे बेवर के लिए रवाना हुए।

उनके साथ चाचा एडीसी क्राइम नाहर सिंह भी थे।

आगरा में दूसरे दिन पकडे़ गए 13 सॉल्वर

आगरा में कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को दूसरे दिन भी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन हो रहा है। केंद्रों पर सुबह आठ बजे से अभ्यर्थियों का प्रवेश शुरू हो गया।

कड़ी चेकिंग के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। आज भी 90 केंद्रों पर 45 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। वहीं, पहली पाली में पुलिस ने 13 संदिग्ध को पकड़ा है। इनसे पूछताछ हो रही है।

उन्नाव में परीक्षा देने पहुंची महिला की डिलीवरी

उन्नाव में पुलिस भर्ती की परीक्षा देने पहुंची गर्भवती महिला सुनीता की डिलीवरी हो गई। महिला पहली शिफ्ट में एग्जाम दे रही थी। तभी लेबर पेन हुआ। इसके बाद ड्यूटी पर तैनात शिक्षक ने उसे आनन फानन में अस्पताल भिजवाया। हॉस्पिटल के गेट पर पहुंचते ही महिला की डिलीवरी हो गई। डॉक्टरों ने बताया कि महिला और बच्ची दोनों स्वस्थ हैं। महिला का नाम सुनीता है। वह ​​शुक्लागंज के कंचन नगर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती मिशन इंटर कॉलेज में परीक्षा देने पहुंची थीं। 2023 सिंतबर में सुनीता के पति की एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है।

 

(वाराणसी में भी पुलिस भर्ती के दौरान तगड़ी चेकिंग की गई। यहां बायोमीट्रिक जांच के बाद ही छात्रों को अंदर भेजा गया)

पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान कानपुर सेंट्रल पर उमड़ी भीड़ की फोटो राहुल गांधी ने X पर पोस्ट की

पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान कानपुर सेंट्रल पर उमड़ी भीड़ की फोटो राहुल गांधी ने X पर पोस्ट की। उन्होंने लिखा- आज बेरोजगारी की बीमारी से UP का हर तीसरा युवा ग्रसित है। जहां डेढ़ लाख से अधिक सरकारी पद खाली हैं। वहां न्यूनतम योग्यता वाले पदों के लिए भी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और PhD होल्डर्स लाइन लगा कर खड़े हैं।

पहले तो भर्ती निकलना एक सपना है। भर्ती निकले तो पेपर लीक, पेपर हुआ तो रिजल्ट का पता नहीं और लंबे इंतजार के बाद रिजल्ट आने पर भी अक्सर जॉइनिंग के लिए कोर्ट का चक्कर। सेना से लेकर रेलवे और शिक्षा से लेकर पुलिस तक की भर्तियों का सालों साल इंतजार कर लाखों छात्र ओवरएज हो चुके हैं। निराशा के इस चक्रव्यूह में फंसा छात्र डिप्रेशन का शिकार होकर टूट रहा है।

और इन सब से व्यथित होकर जब वह अपनी मांगें लेकर सड़क पर निकले तो मिलती हैं उसे पुलिस की लाठियां। एक छात्र के लिए नौकरी सिर्फ आय का साधन नहीं, बल्कि अपने परिवार का जीवन बदल देने का सपना है और इस सपने के टूटने के साथ पूरे परिवार की आस टूट जाती है।

कांग्रेस की नीतियां युवाओं के सपनों के साथ न्याय करेंगी, हम उनकी तपस्या व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

नींद...थकावट...सीढ़ियों में ही बैठे-बैठे सो गए

यह विजुअल कानपुर का है। यहां एक अभ्यर्थी को जगह नहीं मिली तो वह सीढ़ियों में ही सो गया। कानपुर सेंट्रल पर इतनी भीड़ थी कि प्लेटफॉर्म से लेकर ओवरब्रिज तक में पैर रखने की जगह नहीं मिली।

झांसी में अभ्यर्थियों के जुते तक उतरवाए

झांसी के नेशनल हाफिज सिद्दीकी स्कूल में अभ्यर्थियों के जूते तक उतरवा लिए गए। यहां चेकिंग के बाद ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी गई। झांसी में दूसरे दिन 47 परीक्षा केंद्र पर दो पालियों में एग्जाम होना है। यहां 43296 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

कानपुर सेंट्रल...पैर रखने तक की जगह नहीं

शनिवार को कानपुर सेंट्रल पर पैर रखने की जगह नहीं थी। ट्रेन के हालात तो ऐसे थे कि जो भीतर हैं वह बाहर नहीं निकल पा रहे थे। जो बाहर हैं वह अंदर नहीं पहुंच पा रहे हैं। ट्रेन इतनी भरा था कि कोई हिल तक नहीं पा रहा था। सिर्फ अंदर नहीं, बल्कि स्टेशन के बाहर भी कमोबेश कुछ ऐसे ही हालत रहे हैं।

V

(सीसीडी पब्लिक इंटर कालेज लखनऊ)

लखनऊ में भी परीक्षा के दूसरे दिन सख्ती बढ़ा दी गई है। सीसीडी पब्लिक इंटर कालेज में एक-एक अभ्यर्थी की जांच के बाद ही अंदर भेजा जा रहा है।

शनिवार रात को कानपुर में ट्रेन में पैर रखने तक की जगह नहीं

शनिवार को एग्जाम खत्म होने के बाद कानपुर सेंट्रल में ट्रेनों में चढ़ना तक मुश्किल हो गया। एक-एक सीट पर 8-10 लोग बैठे हुए थे। कोच के गेट पर और अंदर पैर रखने तक की जगह नहीं थी। वहीं, परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों ने स्टेशन पर रात गुजारी।

मथुरा में चूड़ी अंगूठी तक उतरवाई

मथुरा के हजारी मल सोमानी नगर निगम इंटर कॉलेज में रविवार को अभ्यर्थी की एंट्री शुरू हो गई है। लड़कियों के चूडी, अंगूठी तक सेंटर के बाहर उतरवा दी गई है। यही नहीं, घड़ी को भी अंदर नहीं ले जाने दिया जा रहा है। पुलिस के अलावा निजी सुरक्षा कर्मी भी अभ्यर्थी की जांच के लिए लगाए गए हैं।

लड़की के कान में डिवाइस, कॉलर में माइक्रोफोन; कार में बैठकर दे रहे थे आंसर

STF नोएडा ने 4 आरोपियों को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है। चौथा आरोपी डॉक्यूमेंट्स के हिसाब से नाबालिग है।

STF नोएडा ने 4 आरोपियों को गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है। चौथा आरोपी डॉक्यूमेंट्स के हिसाब से नाबालिग है।

STF नोएडा ने शनिवार को गाजियाबाद में पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी करती एक महिला अभ्यर्थी समेत 4 को गिरफ्तार किया। तीन युवक परीक्षा केंद्र के बाहर कार में बैठकर ब्लूटूथ के जरिए महिला परीक्षार्थी को नकल करा रहे थे। इस गैंग ने गाजियाबाद की रिया चौधरी को पास कराने का ठेका लिया था। रिया के कान में एक छोटा ब्लूटूथ फिट किया गया। एक छोटा माइक्रोफोन उसके कॉलर के अंदर फिट किया गया, जो सिम कार्ड के जरिए कनेक्ट था। रिया परीक्षा रूम में जब पेपर पढ़ती तो बाहर कार में बैठे गैंग तक उसकी आवाज पहुंचती और वो सर्च करके उसका आंसर बता देते थे।

देखिए किस जिले में कितने सॉल्वर/नकलची पकड़े गए

ताकि फर्जीवाड़ा न हो पाए 

यूपी पुलिस की इस सबसे बड़ी परीक्षा में फर्जीवाड़ा न हो पाए इसके लिए तकनीक का खूब प्रयोग किया गया है। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की चैकिंग, फ्रिस्किंग का इंतजाम किया है। फेशियल रिकॉग्निशन न होने पर एफआरआईएस कैप्चर की भी व्यवस्था की गई है। फेशियल रिकॉग्निशन में संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार ऑथेंटिकेशन कराया जा रहा है। इसके अलावा सभी केंद्रों पर सीसीटीवी और इलेक्ट्रानिक डिवाइसेज जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए जा रहे हैं।

1000 से ज्यादा अभ्यर्थी वाले सेंटर पर पुलिस उपाधीक्षक तैनात

1000 से ज्यादा अभ्यर्थी वाले सेंटर पर पुलिस उपाधीक्षक तैनात प्रदेश के जिन सेंटर पर एक हजार से अधिक अभ्यर्थी हैं। वहां पुलिस उपाधीक्षक तैनात रहेंगे। वहीं, एक हजार तक अभ्यर्थी वाले सेंटर पर इंस्पेक्टर और 500 अभ्यर्थी वाले सेंटर पर सब इंस्पेक्टर को नियुक्त किया गया है। परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त कर्मियों में से 50% डीएम और बाकी 50% केन्द्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) द्वारा नियुक्त किए गए हैं।

अन्य राज्यों के 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी

परीक्षा में कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य राज्यों से 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसमें बिहार के 267305 अभ्यर्थी, हरियाणा के 74769 अभ्यर्थी, झारखंड के 17112 अभ्यर्थी, मध्य प्रदेश के 98400 अभ्यर्थी, दिल्ली के 42259 अभ्यर्थी, राजस्थान के 97277 अभ्यर्थी, उत्तराखंड के 14627 अभ्यर्थी, पश्चिम बंगाल के 5512 अभ्यर्थी, महाराष्ट्र के 3151 अभ्यर्थी तथा पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल हैं।

अन्य राज्यों के 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी

परीक्षा में कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य राज्यों से 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसमें बिहार के 267305 अभ्यर्थी, हरियाणा के 74769 अभ्यर्थी, झारखंड के 17112 अभ्यर्थी, मध्य प्रदेश के 98400 अभ्यर्थी, दिल्ली के 42259 अभ्यर्थी, राजस्थान के 97277 अभ्यर्थी, उत्तराखंड के 14627 अभ्यर्थी, पश्चिम बंगाल के 5512 अभ्यर्थी, महाराष्ट्र के 3151 अभ्यर्थी तथा पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल हैं।

पुलिस आरक्षी पदों पर है भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि 60,244 पुलिस आरक्षी पदों पर भर्ती होनी है। जिला स्तर पर डीएम पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के रूप में हैं। 3 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती हुई है।

Share this story