यूपी निकाय चुनाव : वाराणसी मंडल में मतदान जारी, दूल्हा-दुल्हन वोट डालने आए, विकलांग भी नहीं रहे पीछे

यूपी निकाय चुनाव : वाराणसी मंडल में मतदान जारी, दूल्हा-दुल्हन वोट डालने आए, विकलांग भी नहीं रहे पीछे

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी । UP Nikay Chunav 2023 Live: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान में गुरुवार को वाराणसी मंडल (वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर) में वोट डाले जा रहे हैं। बता दें कि वाराणसी नगर निगम में मेयर पद के 11 और पार्षद पद के 637 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह वाराणसी की गंगापुर सहित चंदौली, जौनपुर और गाजीपुर के 236 नगर पंचायत व पालिका अध्यक्ष के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। चारों जिलों में सभासद के 2942 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है, जो कि शाम छह बजे तक चलता रहेगा।


(आम आदमी पार्टी से महापौर प्रत्याशी शारदा टंडन - फोटो : newspoint24)

कटिंग मेमोरियल से मतदान कर बाहर निकलती आम आदमी पार्टी से महापौर प्रत्याशी शारदा टंडन। 

 एक फर्जी वोटर पकड़ा गया
वार्ड नंबर 46 सारंग तालाब स्थित कांशीराम बूथ स्थल पर एक फर्जी वोटर के पकड़े जाने की सूचना है। सारनाथ थाने की पुलिस फर्जी वोटर को हिरासत में ली है।

 

(चंदौली की किरण कुमारी - फोटो : newspoint24)

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान पर चंदौली से एक दिल को छूने वाली तस्वीर सामने आई है। चंदौली में दिव्यांग लड़की किरण कुमारी अपने मताधिकार का प्रयोग करने बूथ तक पहुंची और वोट डाला। ये तस्वीर वाकई में प्रभावित करने वाली है। 

 

(कांग्रेस से महापौर प्रत्याशी अनिल श्रीवास्तव - फोटो : newspoint24)

कांग्रेस से महापौर प्रत्याशी अनिल श्रीवास्तव और उनकी पत्नी सिगरा नगर निगम में मतदान करने पहुंचे। 

 

(वाराणसी कमिश्नरेट की पुलिस तैनात - फोटो : newspoint24)

नगर निकाय के मतदान को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट की पुलिस मुस्तैदी के साथ तैनात है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हर मतदाता पर नजर रखी जा रही है। फर्जी मतदाताओं पर खासकर ध्यान दिया जा रहा है। 

जौनपुर में 9 बजे तक 8.51 फीसदी मतदान
जिले के सभी नगर निकायों में सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान की गति बढ़ने लगी है। सुबह नौ बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार जिले के सभी 12 नगर निकायों में कुल मिलाकर औसतन 8. 51 फ़ीसदी मतदान हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा मतदान मछलीशहर नगर पंचायत क्षेत्र में करीब 11 फ़ीसदी हुआ है।

(89 वर्षीय मतदाता लौटन राम - फोटो : newspoint24)

मढ़वां निवासी 89 वर्षीय लौटन राम ने नगर निगम  के लिए पहली डाला वोट। बोले इतने वर्षों से जो काम नहीं हुए, वो अब हो जाएँगे, इसी उम्मीद से वोट डाला है। वहीं लालपुर की रहने वाली 67 वर्षीय दुलारी देवी ने  मतदान कर ख़ुशी जताई। बोलीं बूथ घर से आधा किलोमीटर दूर बनता है, दिक़्क़त होती है लेकिन फिर भी वोट देते हैं। मतदान सबको करना चाहिए।

 

(राज्य मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु - फोटो : newspoint24)

राज्य मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु ने परिवार के साथ हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज में बने बूथ पर मतदान किया।  भाजपा विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी ने सेंट्रल हिंदू स्कूल, कमच्छा में मतदान किया।

 

(पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी - फोटो : newspoint24)

गाजीपुर में मुहम्मदाबाद के पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी ने मतदान किया। बता दें कि गाजीपुर में सुबह झमाझम बारिश के बीच मतदान शुरू हुआ। करीब साढ़े आठ बजे तक बारिश होती रही। मौसम काफी सुहावना हो गया है।

 

(शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन भी मतदान करने पहुंचे - फोटो : newspoint24)

वाराणसी के सिगरा महमूरगंज में बूथ संख्या 52 और बूथ संख्या 54 की ईवीएम मशीन पिछले 1 घंटे से खराब है वहीं खोजवा में शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन भी मतदान करने पहुंचे। 

 

(स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल - फोटो : newspoint24)

स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में आज खोजवा मतदान केंद्र पर परिवार के सदस्यों सहित मतदान किया।

 

(युवाओं और महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया - फोटो : newspoint24)

युवाओं और महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया
चंदौली में मतदान के लिए युवाओं और महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।  पीडीडीयू नगर पालिका इंटर कॉलेज में पिंक बूथ पर महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिली। वहीं युवा भी मतदान के बाद सेल्फी लेते नजर आए। अलोक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चंदौली में डीएम निखिल टीकाराम फुंडे और एसपी अंकुर अग्रवाल ने मतदाताओं से जानकारी ली।


(जौनपुर में मतदान के लिए लाइन में खड़े मतदाता - फोटो : newspoint24)

जौनपुर में मतदान के लिए लगी लंबी लाइन 
जौनपुर के मडियाहू में सुबह से ही मतदान को लेकर जागरूकता का असर दिखा। 8 बजे लम्बी कतार लग गई।

बारिश के चलते मतदान हुआ प्रभावित, कुछ जगहों पर ईवीएम नहीं हुए चालू

कई जगह सात बजे के बाद शुरू हुआ मतदान। दनियालपुर में ईवीएम चालू नही होने से सेक्टर मजिस्ट्रेट को मौके पर भेजा गया। उन्होंने विशेषज्ञ की मदद से ईवीएम चालू करवाएं। इसी प्रकार का कमच्छा में ईवीएम की बैटरी लो होने से मतदान समय से शुरू नहीं हो सका। बैटरी बदल के साथ बजे के बाद मतदान शुरू हुआ।

जौनपुर के 12 निकायों में मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
नगर निकाय के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार की सुबह 7:00 बजे से शुरू हो गई। जिले के कुल 12 निकायों में अध्यक्ष व सभासद पद के लिए मतदान कराया जा रहा है। चुनावी मैदान में 12 अध्यक्ष व 208 सभासद पदों के लिए कुल 1380 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान के लिए कुल 488 मतदान स्थल बनाए गए हैं। सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक 4 लाख 35000 से ज्यादा मतदाता शहर की सरकार चुनने के लिए घरों से निकलेंगे और बूथ पर पहुंचकर अपने मनपसंद प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे। सुबह हल्की बारिश के दौरान मतदान स्थलों पर भीड़ तो कम थी, लेकिन सुरक्षा के तगड़े इंतजाम थे। पुलिसकर्मियों ने एक-एक गतिविधि पर नजर बनाए रखा है।

Share this story