यूपी के 30 जिलों में आंधी-बारिश, 50 जिलों में प्री-मानसून अलर्ट,  6 की मौत 

यूपी के 30 जिलों में आंधी-बारिश, 6 की मौत

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ।  यूपी में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। 24 घंटे में 30 से अधिक जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। प्रदेश में सबसे अधिक 43 मिमी बारिश बलिया में रिकॉर्ड की गई। दूसरे नंबर पर बहराइच रहा। यहां 41 मिमी बारिश हुई। इससे कई जिलों के तापमान में 6-8 डिग्री गिरावट दर्ज की गई।

आंधी-बारिश से लखीमपुर, आगरा, बरेली, बदायूं और झांसी में एक महिला समेत 6 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को 50 जिलों में प्री-मानसून बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें 20 जिलों में बिजली भी गिर सकती है।

IMD ने हीटवेव की भी चेतावनी दी है। आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और औरेया में रेड अलर्ट है। जबकि 9 जिलों- कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर सिटी, उन्नाव, रायबरेली, मथुरा, हाथरस, एटा, मैनपुरी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

अब आगे क्या?

  • IMD ने शुक्रवार, 21 जून को 22 जिलों में प्री-मानसून बारिश का अनुमान जताया है। वाराणसी, प्रयागराज और भदोही में बिजली भी गिर सकती है।
  • मौसम वैज्ञानिकों का कहना है- प्री मानसून 50 जिलों में एक्टिव हो चुका है। यही वजह है कि बिहार और नेपाल से सटे जिलों में 40 किमी की स्पीड से हवाओं के साथ बारिश हुई।

मानसून कहां है?
मानसून बिहार के किशनगंज में है। 20 दिन के बाद मानसूनी हवा आगे बढ़ी है। BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा, यदि इसी स्पीड से आगे बढ़ा तो अगले 8 दिन में मानसून के यूपी पहुंचने की उम्मीद की जा सकती है।

बदायूं में आंधी से पेड़ गिरा, कार ड्राइवर की मौत

बदायूं में आंधी से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए। बिसौली जा रही कार पर एक पेड़ गिर पड़ा। इससे कार के ड्राइवर छोटू की मौत हो गई। पेड़ को रास्ते से हटाने का काम जारी है।

झांसी में बारिश से गिरा हाईटेंशन, पति की मौत, पत्नी समेत तीन झुलसे

झांसी में गुरुवार सुबह तेज धूप निकली। ढाई बजे तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। आधे घंटे बाद काले बादल छा गए। हल्की बारिश शुरू हो गई। गर्मी से राहत मिली है।

इससे पहले बुधवार रात घर के बाहर बैठे एक परिवार पर हाईटेंशन तार टूटकर गिर गया। करंट की चपेट में आने से पति की मौत हो गई। जबकि पत्नी समेत तीन लोग झुलस गए। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

जालौन में प्री-मानसून की दस्तक, तेज बारिश

जालौन में गुरुवार दोपहर बाद मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ बारिश हुई। वैज्ञानिक इसे प्री-मानसून इफेक्ट बता रहे हैं। कई दिनों से उमस भरी गर्मी से जूझ रहे लोगों को बारिश से राहत मिली है।

20 दिन बाद मानसून आगे बढ़ा, 8 दिन बाद यूपी में होगी इंट्री 

IMD ने जारी किया मानसून का अपडेट।

IMD ने गुरुवार को बताया- मानसून बंगाल-बिहार सीमा से आगे बढ़कर बिहार के किशनगंज से प्रवेश कर गया है। 20 दिन के बाद मानसूनी हवा अपने ट्रैक पर आगे बढ़ती दिखाई दी।

BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा, अब उत्तर भारत में तापमान कम हो रहा है। मानसून के आने के लिए ये अच्छा इंडिकेशन है। अब पूरी उम्मीद है कि मानसून अपने नेचुरल स्पीड से आगे बढ़ेगा।

यदि पछुआ हवा मजबूत नहीं हुई और तापमान 45 डिग्री से कम रहा, तो अगले 8 दिन में यूपी में मानसून के बरसने की उम्मीद की जा सकती है। यदि पुरवा कमजोर हुई तो मानसून की स्पीड कम हो सकती है।

Share this story