बालमन में जो बातें छप जाती हैं वे कभी नहीं मिटतीः कुसुम वर्मा

बालमन में जो बातें छप जाती हैं वे कभी नहीं मिटतीः कुसुम वर्मा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। देश का भविष्य, हम बच्चे, आपस में नही लड़ेंगे, हम बच्चे, मिलकर रहेंगे, हम बच्चे, करें पढ़ाई, हम बच्चे, करें कमाई, हम बच्चे... जैसे नारों से बच्चों में ऊर्जा का संचार करते हुए प्राथमिक विद्यालय, बड़ा चांदगंज, लखनऊ में ’गांधी एक जीवन’ विषय पर आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि गांधी शान्ति प्रतिष्ठान के पूर्व निदेशक रमेश शर्मा ने बच्चों को प्रेरित हुए सीख दी।

गांधी जी के जीवन से जुड़े संस्मरणों को बताते हुए श्री शर्मा ने कहा कि गांधी दर्शन जीवन जीने की एक कला है, गांधी जी के विचार ही हैं जो गांव को मजबूत बना सकता है, और जब गांव मजबूत होगा तो देश मजबूत बनेगा।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए अवधी साहित्य संस्थान, अमेठी के डॉ अर्जुन पाण्डेय ने कहा कि मानवता के पुजारी बापू जी का जीवन सादगी से भरा पड़ा है। गांधी जी ने राजा हरिश्चन्द्र से सत्य का एवं श्रवण कुमार से सेवा का भाव सीखा, जिसका जीवन पर्यन्त पालन करते रहे।

बापू जी ने देश की आजादी के खातिर सत्य एवं अहिंसा को साधन बनाया। नेता जी सुभाषचंद्र बोस ने उन्हें राष्ट्रपिता के नाम से पुकारा। ग्राम स्वराज एवं रामराज्य की संकल्पना गांधी जी की देन है। आज सारी दुनिया के लोग गांधी जी को मानते हैं। देश एवं युवाओं का भविष्य गांधी मार्ग पर चलकर ही सुरक्षित है।

राजकीय बालिका इंटर कालेज, विकास नगर, की प्रधानाचार्या कुसुम वर्मा ने बच्चों से कहा कि बालमन एक कोरा कागज होता है, इस बालमन में जो भी बातें छाप कर जाती हैं वे जीवन में कभी मिटती नही है। आज बच्चों को पूज्य गांधी जी के जीवन दर्शन की छाप डालने की जरूरत है।

समाजसेवी, चाइल्ड लाइन 1098 के निदेशक रत्नेश कुमार ने गोष्ठी का संचालन किया । कहा कि बच्चों के लिए चाइल्ड फ्रेन्डली वातावरण मिलना चाहिए, जैसा कि बापू जी ने कल्पना की थी। समाजसेवी ओम सिंह ने बच्चों की हौसलाअफजाई करते हुए कहा आप सब देश के नौनिहाल हैं ।

इससे पहले विद्यालय की प्रधानाचार्या रेखा यादव ने सभी का स्वागत और अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिका मन्दाकिनी सिंह, विनीता शुक्ल, अर्चना शुक्ला सहित सैकड़ों बच्चे उपस्थित रहे।

Share this story