बारिश में हुए फसलों के नुकसान का मुआवजा प्रदेश सरकार देगी : सूर्य प्रताप शाही

बारिश में हुए फसलों के नुकसान का मुआवजा प्रदेश सरकार देगी : सूर्य प्रताप शाही

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी । पिछले दो दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सरकार किसान भाइयों के साथ है। उनकी हर संभव सहायता होगी। बारिश में हुए फसलों के नुकसान का मुआवजा प्रदेश सरकार देगी।

सोमवार को शहर में आये कृषि मंत्री सर्किट हाउस में मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों से प्रदेश के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश हो रही है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। बेमौसम बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 10 किसानों की खेतों में मौत हुई है, उनके परिजनों को सरकार 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी। किसानों के परिजनों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने लगेगा।

किसानों के अकाल मौत पर दुख जताते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के लिए जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गये है। उन्होंने बताया कि ललितपुर, प्रतापगढ़, बुलंदशहर और अंबेडकर नगर के किसानों को सरकार क्षतिपूर्ति देगी। उसका आकलन किया जाएगा, उसी के आधार पर भुगतान होगा।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराया है वे फसलों के नुकसान के 72 घंटे के अंदर ही आवेदन के जरिए सूचना बैंक और बीमा कंपनी को दे। कृषि मंत्री ने किसानों की सुविधा के लिए 10 हजार तक कीमत के कृषि यंत्रों पर अनुदान का लाभ देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विकास खंड के राजकीय बीज गोदामों पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार ने फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) रेट तय कर दिए हैं। सरकार ने तय किया है सरसों, चना और मसूर की खरीदारी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेंगे। जिन जिलों में इन तीनों की खेती 10 हजार हेक्टेयर से ज्यादा हुई है, उनको प्राथमिकता के आधार पर हमारे क्रय केंद्र लगाए जाएंगे। दलहन और तिलहन के मामले में हमारा देश आत्मनिर्भर हो, इसके लिए इस पर जोर दिया जा रहा है।
 

Share this story