किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड अत्यंत आवश्यक : सीपी श्रीवास्तव

 किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड अत्यंत आवश्यक : सीपी श्रीवास्तव

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

लखनऊ। विकास भवन के सभागार में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-टू की कार्यशाला में लखनऊ मंडल की सेवानिवृत्त संयुक्त कृषि निदेशक सीपी श्रीवास्तव ने कहा कि किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड से मिलने वाले लाभों पर भी चर्चा की।

सीपी श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहाकि सरकार किसानों के हित में विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बहुत ही लाभदायक और कृषक हित वाली योजना है। वर्तमान में देश के भीतर किसानों को इसका बड़ा लाभ मिल रहा है। जो किसान इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उन्हें भी प्रयास कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कार्ड बनवाना चाहिए।

इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी डाक्टर बृजनाथ ने उद्यान विभाग अंतर्गत ड्रॉप मोर क्रॉप सिंचाई योजना की जानकारी दी। डाक्टर बृजनाथ ने कहा कि ड्रॉप मोर क्रॉप से सिंचाई करने से पानी की दोगुनी बचत होती है। विभाग में संचालित योजनाओं में मिलने वाली अनुदान पद्धति को लेकर भी जिला उद्यान अधिकारी ने व्यापक चर्चा की।

कार्यशाला का समापन करते हुए भूमि संरक्षण अधिकारी ने आए हुए सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया एवं योजना के सफल क्रियान्वयन तथा शासन से निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आश्वस्त भी किया।

कार्यशाला में धन्यवाद ज्ञापन भूमि संरक्षण अधिकारी संगीता कटियार ने किया। मौके पर लखनऊ एफपीओ के फाउण्डर निराला, पीपीओ से डाक्टर शरद, वरिष्ठ अकाउंटेंट विकास, टेक्नीकल आफिसर दिनेश, सीनियर इंस्पेक्टर डाक्टर यशलोक सिंह उपस्थित रहें।

Share this story