मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में छह सौ गरीब छात्र—छात्राओं ने कराया पंजीकरण

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में छह सौ गरीब छात्र—छात्राओं ने कराया पंजीकरण

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कानपुर । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत गरीब प्रतियोगी छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग शुरू की है। कानपुर में इस वित्तीय वर्ष में ऑनलाइन 493 छात्रों ने पंजीकरण करा और सौ बच्चे ऑफलाइन अपना नामांकन करा चुके है। इस तरह अब तक लगभग छह सौ छात्र—छात्राएं अपनी तैयारी कर रहे हैं।

कानपुर विकास भवन के समाज कल्याण विभाग के मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की प्रभारी अधीक्षक किरन बाला और योजना के प्रचार प्रसार में लगे जितेन्द्र पाल ने मंगलवार को बताया यह योजना योगी सरकार आने के बाद पहली बार शुरू हुई। जिसके बाद से लगातार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले ऐसे बच्चे जिनके पास कोचिंग के लिए पैसे नहीं है वह अपना पंजीकरण कराकर तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कानपुर में एचबीटीयू परिसर में सिविल, एनडीए और सीडीएस की कोचिंग संचालित हो रही है। गत वर्ष कई छात्रों को तो सरकार से लैपटॉप भी मिले है। इस वर्ष जेईई में 22 छात्र,नेट में 12 और उप्र लोक सेवा की तैयारी के लिए 160 लोगों ने पंजीकरण कराया है।

इस तरह कुल 493 गरीब छात्र—छात्राओं ने आनलाइन अपना पंजी कराया और 100 बच्चों ने ऑफलाइन पंजी कराकर शिक्षा ग्रहण कर रहें है। इसके प्रचार प्रसार के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है यह योजना गरीब जनता के बीच पहुंचे, जिससे अधिक से अधिक छात्र—छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया योगी सरकार लगातार गरीब परिवारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के सभी वर्गो के गरीब छात्र—छात्राओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को देने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की है। जिससे गरीब परिवारों का विकास हो सके।
 

Share this story