यूपी में भीषण बाढ़, ग्राउंड जीरो पर योगी: कल प्रदेशभर में बिजली गिरने का अलर्ट 

यूपी में भीषण बाढ़, ग्राउंड जीरो पर योगी: कल प्रदेशभर में बिजली गिरने का अलर्ट

 

 

लखनऊ। यूपी की नदियां उफान पर हैं। पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती समेत 12 जिलों के करीब 800 गांवों में बाढ़ के हालात हैं। 25 लाख से अधिक की आबादी प्रभावित है।

सबसे भयावह स्थिति पीलीभीत और लखीमपुर खीरी में है। गांव के गांव डूब गए हैं। हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है। लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं। NDRF और SDRF की टीमें रेस्क्यू में लगी हैं।

सीएम योगी ने गुरुवार को श्रावस्ती में बाढ़ प्र‌भावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। लोगों को राहत सामग्री बांटी। शाहजहांपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में बाढ़ का पानी घुटनों तक भर गया। मरीजों को स्ट्रेचर से दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया गया।

बाराबंकी में सरयू नदी से सटे गांव जलमग्न हो गए हैं। घुटनों तक पानी भरा है, इसके चलते दूल्हे को नाव से बारात लेकर​ जाना पड़ा, फिर शादी की सारी रस्में निभाई गईं। महाराजगंज में भी दूल्हा नाव के जरिए दुल्हन को विदा कराकर घर लाया।

प्रदेश के 45 जिलों में गुरुवार को 5 मिमी बारिश हुई। सबसे ज्यादा 38 मिमी बारिश वाराणसी रिकॉर्ड की गई। शुक्रवार को 44 जिलों में बारिश का अलर्ट है। सभी शहरों में बिजली गिरने की चेतावनी है। मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने की सलाह दी।

गुरुवार को फतेहपुर, चंदौली और बलिया में आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत हो गई। 4 झुलसे हैं। बुधवार को बारिश-बाढ़ से जुड़े हादसों में 32 की जान गई थी। 16 जुलाई तक बारिश होने की उम्मीद है। वेस्ट यूपी में कहीं-कहीं ही बारिश या बादल गरजने और बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। 12 जुलाई को 59 जिलों में बारिश का अलर्ट है।

 

फतेहपुर में बिजली गिरने से 4 की मौत

फतेहपुर में तेज बारिश के बीच अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो युवतियों सहित चार की मौत हो गई। दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मलवां थाना क्षेत्र के कुरुस्ती काल गांव में खेत पर गोमती, कुसमा, राम कुमारी, सूरज पाल और दिवाकर पाल धान की रोपाई कर रही थीं। करीब 11 बजे के आसपास तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली खेत पर गिरने से गोमती, कुसमा और राम कुमारी की मौत हो गई। साथ काम रहे सूरज पाल व दिवाकर गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें परिवार के लोगों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।

 

बलिया में बिजली की चपेट में आकर 5 साल के बच्चे की मौत

बलिया में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 5 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। वहीं, बड़ा भाई झुलस गया। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। मां का रो-रो कर बुरा हाल है।

विद्यालय से आने के बाद घर के पास बगीचे में बच्चे खेल रहे थे। इसी दौरान तेज आवाज के साथ बिजली गिरी। इस दौरान किशन (5) अचेत होकर गिर गया। बगल में खड़ा बड़ा भाई शिवम (7) भी झुलस गया।

 

चंदौली में गिरी बिजली, महिला झुलसी

चंदौली के नौगढ़ थाना क्षेत्र कोठी घाट निवासी नंदिनी(25) वर्ष पत्नी इंद्रदेव साहनी गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गई। आनन-फानन में परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां महिला का इलाज चल रहा है।

 

अयोध्या के 50 गांव बाढ़ की चपेट में

अयोध्या में सरयू उफान पर हैं। नदी से सटे इलाके के 50 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। प्रशासन ने गुरुवार को आसपास जायजा लिया।

 

शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में पानी भरा

शाहजहांपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज में बाढ़ का पानी घुटनों तक भर गया। मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा है। इस दौरान कई एम्बुलेंस पानी में बंद हो गई। धक्का लगाकर एम्बुलेंस को आगे बढ़ाया गया। डीएम ने मरीजों को वरूण अर्जुन मेडिकल कालेज में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

गोरखपुर में राप्ती उफान पर, 20 गावों में बाढ़

गोरखपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया-बुधवार शाम 4 बजे राप्ती का जलस्तर 74.90 मीटर पर पहुंच गया। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से 20 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

Share this story