स्व . PM इंदिरा गाँधी की 73 किलो चांदी का वारिस कौन? जानें क्या है पूरा रहस्य , रिजर्व बैंक ने किया किनारा, आजतक संदूक खोलकर भी नहीं देखा गया  

स्व  इंदिरा गाँधी की 73 किलो चांदी का वारिस कौन? जानें क्या है पूरा रहस्य रिजर्व बैंक ने किया किनारा, संदूक खोलकर भी नहीं देखा गया आजतक
आधी सदी से अधिक समय हो गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उपहार में दी गई 73 किलोग्राम चांदी की कीमत मौजूदा कीमतों पर लगभग 51 लाख रुपये यूपी के बिजनौर कोषागार में पड़ी है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा इसे खाली करने के सभी प्रयास अब तक बेकार साबित हुए हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
  

बिजनौर। आधी सदी से अधिक समय हो गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उपहार में दी गई 73 किलोग्राम चांदी की कीमत मौजूदा कीमतों पर लगभग 51 लाख रुपये यूपी के बिजनौर कोषागार में पड़ी है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा इसे खाली करने के सभी प्रयास अब तक बेकार साबित हुए हैं। 


उस समय की घटना का ब्योरा साझा करते हुए, जिला कोषागार अधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि 1972 में तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी निर्माणाधीन कालागढ़ बांध का दौरा करने आई थीं,जो वर्तमान में यूपी-उत्तराखंड सीमा पर स्थित है। जब वह उस स्थान पर पहुंची, तो स्थानीय निवासियों ने उन्हें चांदी में तौला था और कीमती धातु से बनी कई अन्य वस्तुएँ उसे भेंट की थीं। वह इसे अपने साथ नहीं ले गई और तत्कालीन जिलाधिकारी को इसकी देखभाल करने के लिए कहा। कुमार ने कहा कि तब से, यह खजाने में पड़ा है और इसका कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है कि इसका क्या किया जाए। 

जिला प्रशासन ने आरबीआई को भी लिखा पत्र

2002 में जिला प्रशासन ने इस पर दावा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को लिखा था लेकिन केंद्रीय बैंक ने इसे "निजी संपत्ति" करार देते हुए कब्जा लेने से इनकार कर दिया था। एक संग्रहालय ने भी इसी आधार पर प्रस्ताव को ठुकरा दिया। जिला अधिकारियों ने बताया कि अगर गांधी परिवार उन पर दावा करता है, तो सभी उचित प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद कीमती सामान उन्हें सौंप दिया जा सकता है। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा, "वार्षिक निरीक्षण के दौरान तिजोरी में रखे भारी बॉक्स की नियमित रूप से जांच की जाती है लेकिन इसे कभी खोला नहीं गया क्योंकि यह सील है। अगर यहां रखी चीजों पर उनके मालिकों का दावा है, तो उन्हें उन्हें सौंपा जा सकता है।

 
कहां स्थिति है कालागढ़ बांध?

कालागढ़ बांध रामगंगा नदी पर बना एक तटबंध बांध है। यह यूपी-उत्तराखंड सीमा के साथ जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की परिधि में स्थित है। उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड इस बांध का प्रबंधन करता है। बांध का निर्माण कार्य 1961 में शुरू हुआ और 1974 में पूरा हुआ।

Share this story