वाराणसी में सोमवार और मंगलवार को हीट वेव के लिए रेड अलर्ट की वार्निंग

वाराणसी में सोमवार और मंगलवार को हीट वेव के लिए रेड अलर्ट की वार्निंग

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी । पूर्वी यूपी में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने आज पूरे पूर्वांचल में आज हीट वेव के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, सोमवार और मंगलवार को हीट वेव के लिए रेड अलर्ट की वार्निंग दी गई है। यानी कि सुबह 10 बजे से दोपहर के 4 बजे तक गर्म हवा का झोंके बहेंगे। करीब 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा चलेगी। बच्चों और बूढ़ों को बाहर न निकलने की एडवाइजरी जारी की गई है।

वाराणसी में गर्मी से हलकान दिखी छात्राएं, फेस कवर कर कॉलेज जाते हुए।

वाराणसी में गर्मी से हलकान दिखी छात्राएं, फेस कवर कर कॉलेज जाते हुए।

आज वाराणसी समेत 7 जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है। माैसम विभाग के मुताबिक, वाराणसी 20 मई तक हीट वेव के चपेट में रहेगा। वहीं, कल जौनपुर, आजमगढ़ और मऊ और मंगलवार को सोनभद्र और मीरजापुर जिलों में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 21 मई से वाराणसी समेत पूर्वांचल के 8 जिलों में मौसम नॉर्मल गर्मी वाला रहेगा। हीट वेव का अलर्ट भी नहीं जारी किया गया है।

आज सुबह 5 बजे का पारा 32°C

शनिवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा 43.8°C दर्ज किया गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा 27°C रिकॉर्ड किया गया है। आज सुबह 5 बजे का तापमान 32°C से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सुबह के 8 बजे तक पारा 37°C तक आ गया था। हवा में नमी 45% तक रिकॉर्ड की गई है।

20 जून को मानसून पहुंचेगा यूपी में

मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी समेत यूपी में 20 जून को मानसून प्रवेश कर जाएगा। भारत में केरल के रास्ते 31 मई तक दक्षिणी पश्चिमी मानसून वाराणसी पहुंच जाएगा। मानसून की बारिश इस साल औसत से बेहतर होगी।

Share this story