तेज हवाओं के साथ कानपुर मंडल सहित उप्र में तीन दिन के भीतर वर्षा की संभावना

तेज हवाओं के साथ कानपुर मंडल सहित उप्र में तीन दिन के भीतर वर्षा की संभावना
Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

कानपुर । आने वाले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने की उम्मीद है। इसके कारण 16 से 18 अक्टूबर के मध्य तेज हवाओं के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

शनिवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि शनिवार दिन का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस है जो कि पूर्व से (2.8) बढ़त बनाया है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस है जो पूर्व से (-0.5) कम हुआ है। वहीं सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 88 प्रतिशत रही और न्यूनतम 36 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा की औसत गति 2.2 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पश्चिम चली।

डॉ.पांडेय ने बताया कि देश से मानसून की वापसी लगभग खत्म हो चुकी है। पूर्वोत्तर भारत, गोवा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों को छोड़कर, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा फोर्बेस्गंज, मालदा, अक्षांश 24° उत्तर, देशांतर 89° पूर्व, अक्षांश 20 डिग्री उत्तर, देशांतर 89° पूर्व, विशाखापत्तनम, नलगोंडा, रायचूर, वेंगुर्ला और अक्षांश 16° उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

दक्षिणी तमिलनाडु पर चक्रवाती परिसंचरण निचले स्तर पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर है, इसके प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य भाग पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

Share this story