जैव विविधता के संरक्षण हेतु प्राकृतिक जैविक खेती को बढ़ावा दें : डीएम

 जैव विविधता के संरक्षण हेतु प्राकृतिक जैविक खेती को बढ़ावा दें : डीएम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुरादाबाद । सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति एवं जिला गंगा संरक्षण समिति के संबंध में बैठक आहूत की गयी, जिसमें नमामि गंगे योजना के अन्र्तगत कार्यो की प्रगति प्रचलन एवं अनुश्रवण तथा जिला सीमा के भीतर नदियों में तरल और ठोस अपशिष्ट लाने वाले नालों की निगरानी के संबंध में समीक्षा की गई।जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्राकृतिक जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाये जिससे जैव विविधता का संरक्षण हो सके तथा उन्होंने कहा कि वनरोपण व नदी घाट पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु कार्यो को प्रोत्साहित किया जाये।

उन्होंने बताया कि घाटो का रख-रखाव अच्छे से किया जाये तथा स्वच्छता पखबाडा, वनीकरण अभियान, कैच द रैन अभियान आदि संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाए। डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि नगर निगम व विभिन्न नगर पालिकाएं साथ मिलकर कार्य करें तथा अपने कर्तव्यों का अच्छे से निवर्हन करें।

जिलाधिकारी को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने अवगत कराया कि अवैध रुप से चल रहें 5 हास्पिटल पर कार्यवाही की गयी है तथा निरन्तर स्थलीय निरीक्षण करके आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जो अवैध रुप से चल रहे हास्पिटलों को जल्द से जल्द कार्यवाही करके सील करवाया जाये, इस पर किसी भी तरह की कोताही न बरती जाये।

प्लास्टिक वेस्ट के संबंध में नगर निगम के संबंधित अधिकारी ने बताया कि 104 किलोग्राम पाॅलीथीन जब्त की जा चुकी है तथा 44,500 का जुर्माना फरवरी माह में वसूला जा चुका है। साॅलिड वेस्ट के संबंध में नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि यूजर चार्ज के तहत 18,35,000 रुपये प्राप्त हुए हैं तथा स्पाॅट फाइन के तहत 29500 का जुर्माना लगाया गया है और 28 चालान किए गये हैं।

सीओ टैªफिक ने बताया प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ फरवरी माह में 480 वायु प्रदूषण के व 13 ध्वनि प्रदूषण के चालान किए गये हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग ई-वेस्ट की समस्या को गम्भीरता से लेकर कार्य करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि नगर पालिका तथा नगर पंचायतें अपने- अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें तथा जो भी निर्माण कार्य हो रहें है उसकी गुणवत्ता में कमी की किसी भी तरह की शिकायत न मिले इसका विशेष ध्यान रखा जायें।

उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में सामन्जस्य बनाकर कार्य करें और साइट वेस्ट मैनेजमेंट को कैसे बेहतर बनाया जाये इस पर निरन्तर विचार एवं कार्यवाही की जाये।
 

Share this story