गंगा पुष्कर मेला की तैयारियां,जिलाधिकारी ने की बैठक,दिया निर्देश

 गंगा पुष्कर मेला की तैयारियां,जिलाधिकारी ने की बैठक,दिया निर्देश

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी। गंगा पुष्कर मेला के आयोजन से सम्बन्धित तैयारियों को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने विकास भवन सभागार में अफसरों और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने डीसीपी काशी, एडीसीपी ट्रैफिक तथा सीडीओ की उपस्थिति में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर उन्हें दिशा निर्देश दिया।

बताते चलें कि गंगा पुष्कर मेला प्रत्येक 11 वर्ष के बाद गंगा तट पर आयोजित होता है। 12 नदियों में से प्रत्येक वर्ष हर नदी पर इस मेले का आयोजन किया जाता है , जिसमें 11 वर्ष बाद गंगा नदी का क्रम आता है । मेले में श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान करके पिण्डदान करते हैं और मंदिरों में दर्शन-पूजन करते हैं। 22 अप्रैल से प्रारम्भ होने वाला यह मेला 12 से 15 दिनों तक चलता है तथा लाखों श्रद्धालु आते हैं।

पुष्कर मेला में आने वालों को सुगमता से घाटों पर स्नान करने के लिए चेंजिंग रूम बनाने, मोबाइल टायलेट तथा पेयजल आदि के लिए जिलाधिकारी ने नगर निगम के अफसरों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए सरकारी स्कूलों, आश्रमों, होटलों, शेल्टर होम चिन्हित कर उसमें व्यवस्था किये जाने का निर्देश एडीएम सिटी को दिया।

इसके अलावा मेडिकल टीम, फायर सेफ्टी तथा जल पुलिस द्वारा गोतखोरों की व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया, उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज को शहर में आने के लिए सिटी बसों की व्यवस्था तथा नगर निगम को गोदौलिया से काशी विश्वनाथ मंदिर गेट नं 4 तक ई रिक्शा चलाने के लिए तैयारी करने को निर्देशित किया।

मेले को देखते हुए कैंट, गोदौलिया व अन्य आवश्यक स्थानों पर सहायता केंद्र स्थापित करके वहां हिन्दी के साथ ही तमिल भाषी उद्घोषक तैनात रहेंगे। इसके अलावा वालेंटियर्स की तैनाती भी की जाएगी।

Share this story