प्राण प्रतिष्ठा : महिलाओं को प्रसाद में मिलेंगे माता जानकी के सुहाग रूपी कंगन
 

ram mandir
 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
फिरोजाबाद । 22 जनवरी को यादगार बनाने के लिए सुहाग नगरी भी तैयार है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में आने वाली महिलाओं को माता जानकी का सुहाग रूपी कंगन प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा। राम नाम के यह कंगन लेकर बुधवार को भव्य रथ अयोध्या के लिए रवाना हो गया।





शहर के चूड़ी कारोबारी कारसेवक आनंद अग्रवाल ने दस हजार रामनाम के कंगन सेट तैयार कराए हैं। यह कंगन लेकर बुधवार को भव्य रथ अयोध्या के लिए रवाना हो गया। जिसे भाजपा विधायक मनीष असीजा, महापौर कामिनी राठौर व भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार ने पूजा पाठ व विधि विधान से रवाना किया। रथ नगर के राधाकृष्ण मंदिर व और बड़े हनुमान मंदिर होते हुए अयोध्या के लिए रवाना हुआ।



हर्ष बैंगिल स्टोर के मैनेजिंग डायरेक्टर, कारसेवक आनंद अग्रवाल ने बताया कि पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने रथ को अयोध्या श्री राम मंदिर ट्रस्ट तक तक भेजने की अनुमति दिलाई है। श्रीराम मंदिर प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में फिरोजाबाद के कांच के कंगन माता जानकी के सुहाग आशीर्वाद के रूप में अयोध्या में दर्शनार्थियों को 22 जनवरी को वितरण किए जाएंगे।



उन्होंने बताया कि कंगन में हस्तशिल्पियों द्वारा श्रीराम दरबार,रामसीता मंदिर की आकृति और रामायण के पात्रों के चित्र दर्शाए गए हैं। इन कंगनों की विशेषता यह है कि इनमें किसी भी प्रकार का जोड़ नहीं है। इन कंगनों में गोल्ड वर्क का कार्य बारीकी से किया गया है। इसकी तैयारी छह माह पहले से जा रही थी। डिजाइनिंग को आकार देने में शिल्पकारों को दो महीने लगे। इन कंगनों को 250 हिंदू और मुस्लिम कारीगरों ने मिलकर तैयार किया है।



इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता नानक चंद्र अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में भाजपा व हिंदूवादी नेता मौजूद रहे।


 

Share this story