पीएम मोदी बोले-जे काशी आई, उ अब खाली ना जाई:कहा- गरीब मां का बेटा मोदी गरीबों का अपमान नहीं सहेगा

pm modi in varanasi

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी । पीएम मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। पीएम ने 12,110 करोड़ रुपए की 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। भारत माता की जय, हर-हर महादेव, माता अन्नपूर्णा के जयकारे के साथ पीएम मोदी ने भोजपुरी में कहा, "जे काशी आई उ अब खाली हाथ ना जाई। सावन की शुरुआत में बनारस का साथ हो तो जीवन धन्य हो जाता है।" पीएम ने कहा, "गरीब मां का बेटा मोदी गरीबों का अपमान नहीं सहेगा।"

पीएम ने कहा, "जिन दलों ने अतीत में भ्रष्ट और नाकाम सरकारें चलाईं, वे आज लाभार्थी का नाम सुनकर तिलमिला जाते हैं। आजादी के इतने साल बाद लोकतंत्र का लाभ अब सही मायने में, सही लोगों तक पहुंचा है। पहले लोकतंत्र के नाम पर गिने-चुने लोगों के हित साधे जाते थे, गरीबों की कोई पूछ नहीं थी।"

लाभार्थी वर्ग सच्चे सेक्युलरिज्म का उदाहरण बन गया है

पीएम ने कहा, "भाजपा सरकार में लाभार्थी वर्ग सच्चे सामाजिक न्याय और सच्चे सेक्युलरिज्म का उदाहरण बन गया है। हर विभाग, हर अफसर जिम्मेदारी निभाने लगे हैं। गुणा-गणित का काम नहीं बचा है। आज कमीशन लेने वालों की दुकान बंद, दलाली खाने वालों की दुकान बंद, घोटाले करने वालों की दुकान बंद...यानी अब ना ही कोई भेदभाव और ना ही कोई भ्रष्टाचार।"

भाजपा सरकार में सब कुछ डायरेक्ट मिल रहा है
पीएम ने कहा, "आज काशी सहित उत्तर प्रदेश को 12 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उपहार मिला है। हमने काशी की आत्मा को बनाए रखते हुए नूतन काया का संकल्प लिया है, ये उसका विस्तार है। इनमें रेल, रोड, पानी शिक्षा, टूरिज्म से जुडे़ प्रोजेक्ट, घाटों के पुर्नविकास के प्रोजेक्ट हैं। इन विकास कार्यों के लिए बधाई।"

पीएम ने कहा, "पहले की सरकारों में योजनाएं एयरकंडिशन कमरों में बनती थीं। जमीन पर क्या हो रहा है, उन्हें पता ही नहीं चलता था। भाजपा सरकार में लाभार्थियों को बेनफिट भी डायरेक्ट और फीडबैक भी डायरेक्ट है।"

आज बजट की कोई कमी नहीं है

पीएम ने कहा, "आज गरीब कल्याण हो या फिर इंफ्रास्ट्रक्चर, बजट की कोई कमी नहीं है। वही करदाता हैं, वही सिस्टम है। सरकार बदली है, नीयत बदली है, तो परिणाम भी बदले दिख रहे हैं। जिन लोगों ने देश पर दशकों तक राज किया, उनके शासन के मूल में भी बेइमानी रही है। जब ऐसा होता है तो चाहे कितना भी धन इकट्ठा हो तो कम ही पड़ता है। 2014 से पहले भ्रष्टाचारियों की ऐसी ही सरकारें चलती थी।"

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात की
इससे पहले पीएम वाजिदपुर पहुंचे। यहां मणिकर्णिका घाट के मॉडल को देखा। इसके बाद सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात की। उनको प्रशस्ति पत्र सौंपा। पीएम दो दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं। 9 सालों में पीएम 41वीं बार वाराणसी के दौरे पर आए हैं।

सीएम योगी बोले- पीएम ने काशी को नई पहचान दी

सीएम योगी ने पीएम का स्वागत किया। योगी ने कहा, ''2014 में वाराणसी से संसद चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री ने यहां की काया बदल दी। काशी को नई पहचान दी। बीते नौ साल में हर मामले में काशी और समृद्ध हुई है। काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण से नई पहचान बनी है। संस्कृति और समृद्धि का नया रूप काशी में देखने को मिल रहा है।''

उन्होंने कहा, ''विकास और विरासत की जिस परंपरा की शुरुआत 2014 में पीएम ने काशी से शुरू किया, आज उसकी एक नई कड़ी को जोड़ने के लिए काशी में आए हैं। पीएम मोदी को हर समय काशी की समृद्धि के लिए चिंता होती है। चिंता और चिंतन ही हम लोगों को आगे बढ़ा रही है। जिस आस्था के लिए भारत तरसता था, उसका एक मूर्त रूम काशी में दिखता है।''

17.56 करोड़ से होगा मणिकर्णिका घाट का जीर्णोद्धार
29 परियोजनाओं में मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट का सौंदर्यीकरण शामिल है। जयपुर और चुनार के गुलाबी पत्थरों से नागर शैली में दोनों घाटों को सजाया जाएगा। मणिकर्णिका घाट से तारकेश्वर मंदिर तक घाट का सौंदर्यीकरण CSR फंड से होगा। मणिकर्णिका घाट के जीर्णोद्धार के काम में 17.56 करोड़ के खर्च का अनुमान है।

मोदी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में भाजपा नेता और समर्थक आए हैं।

मोदी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में भाजपा नेता और समर्थक आए हैं।

शवदाह स्थल तक पहुंचने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे
इसके अलवा मणिकर्णिका घाट पर शव के पंजीकरण के कार्यालय और शवदाह स्थल तक पहुंचने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे। शवदाह से पहले होने वाले धार्मिक रीति-रिवाज आदि के लिए विशेष स्थान और शव स्नान की व्यवस्था भी इसी फंड से की जाएगी। हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाट पर हाई फ्लड जोन से ऊपर दाह संस्कार स्थल और रैंप बनाया जाएगा। बाढ़ के उच्चतम बिंदु से ऊपर, छत पर VIP के लिए अलग से बैठने के लिए व्यवस्था होगी। निर्धारित स्थल में लकड़ियों का स्टोरेज भी किया जा सकेगा।

वॉटर ट्रैफिक के साथ आस-पास के मंदिरों को संवारा जाएगा
घाट तक लकड़ी लाने के लिए रैंप का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा यहां आने वाले लोगों के लिए शौचालय, पीने का पानी और वेटिंग रूम व्यूइंग एरिया का निर्माण किया जाएगा। मणिकर्णिका घाट के आसपास के हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स, चक्र पुष्करणी कुंड, तारकेश्वर मंदिर, रत्नेश्वर मंदिर व दत्तात्रेय पादुका का भी रिनोवेशन किया होगा।

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा से अनुमति मिलने के बाद संपूर्ण घाट के अलावा मणिकर्णिका कुंड, रत्नेश्वर महादेव मंदिर का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। वॉटर ट्रैफिक को बेहतर किया जाएगा। तारकेश्वर महादेव मंदिर तक तीन मंजिला और तारकेश्वर महादेव से दत्तात्रेय पादुका तक (300 से 400 मीटर) का ट्रैक बनेगा। इसके साथ ही वेस्ट डिस्पोजल सिस्टम और पूरे क्षेत्र में सीसीटीवी भी लगाया जाएगा।

वाराणसी में मणिकर्णिका घाट सौंदर्यीकरण का पीएम करेंगे शिलान्यास।

वाराणसी में मणिकर्णिका घाट सौंदर्यीकरण का पीएम करेंगे शिलान्यास।

6 घाटों पर चेंजिंग रूम होगा
काशी के छह घाटों पर फ्लोटिंग जेटी पर चेंजिंग रूम का निर्माण का शिलान्यास करेंगे। स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी. वासुदेवन ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दशाश्वमेध घाट पर फ्लोटिंग जेटी चेंजिंग रूम बनाया गया था।

गंगा के घाटों का पुनर्विकास करके मंदिरों को संवारा जाएगा।

गंगा के घाटों का पुनर्विकास करके मंदिरों को संवारा जाएगा।

5.70 करोड़ की लागत से राजेंद्र प्रसाद घाट, अस्सी घाट, शिवाला घाट, राजघाट, केदार घाट और पंचगंगा घाट पर फ्लोटिंग जेटी चेंजिंग रूम बनाए जाएंगे। हर चेंजिंग रूम में 10 महिलाओं और 10 पुरुषों के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम होंगे।

दशाश्वमेध घाट पर फ्लोटिंग चेंजिंग रूम की तरह अन्य जगहों पर लगेगी जेटी।

दशाश्वमेध घाट पर फ्लोटिंग चेंजिंग रूम की तरह अन्य जगहों पर लगेगी जेटी।

200 बेड का इंटरनेशनल गर्ल्स हॉस्टल होगा शुरू
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय महिला छात्रावास का लोकार्पण करेंगे। 50 करोड़ रुपए की लागत वाले छात्रावास में 200 कमरे हैं। छात्रावास में आधुनिक सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय छात्राओं का विश्वविद्यालय परिसर में पर्याप्त संख्या में आवास उपलब्ध हो पाएंगे। इस भवन का शिलान्यास भी पीएम ने ही किया था और आज लोकार्पण भी करेंगे।

BHU में 200 बेड का इंटरनेशनल गर्ल्स हॉस्टल का लोकार्पण।

BHU में 200 बेड का इंटरनेशनल गर्ल्स हॉस्टल का लोकार्पण।

Share this story