तीर्थ नगरी होली के रंग में रंगने लगी: मथुरा , वृंदावन में होली महोत्सव की धूम चहुंओर

तीर्थ नगरी होली के रंग में रंगने लगी: मथुरा , वृंदावन में होली महोत्सव की धूम चहुंओर

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

मथुरा । उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित कन्हैया की क्रीड़ा नगरी वृंदावन में होली महोत्सव की धूम चहुंओर दिखाई दे रही है। तीर्थ नगरी होली के रंग में रंगने लगी है। सोमवार को मंदिरों में ठाकुरजी के साथ होली खेली और खिलाई गई। फाग के राग और रंग में रंगने को दूर-दूर से श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंचे। यहां मंदिरों में बरस रहे रंग और गुलाल से सराबोर श्रद्धालु होली का जमकर आनंद ले रहे हैं। 



होलिकाष्टक शुरू होने से पहले सोमवार को ठाकुरजी ने भक्तों संग पिचकारी से होली खेली। मान्यताओं के अनुसार शुद्ध टेसू के फूल के रंगों से सोने चांदी की पिचकारी से मंदिर के मुखिया भक्तों पर रंग डालते हैं और भक्ति से अपना सौभाग्य मानते हैं। इस दौरान रसिया में गायन होता है। 

 

8 मार्च तक निरंतर जारी रहेगा उत्सव

इसी कड़ी में 'मेरी चुनरी में लग गयो दाग री, ऐसो चटक रंग डारो' और 'फाग खेलन बरसाने आए हैं नटवर नंद किशोर' इस प्रकार का रसिया गायन किया गया। इसके साथ ही होलिकाष्टक प्रारंभ होने के दिन से ही ठाकुरजी को पिचकारी धराई गई। यह क्रम 8 मार्च तक निरंतर जारी रहेगा। 

मंदिर के अंदर रंगों का प्रयोग न करें

पुष्टिमार्गीय संप्रदाय के मंदिर ठाकुर द्वारिकाधीश के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि भक्तों से यही विनती है कि वह ठाकुरजी की प्रसादी के रूप में रंग ग्रहण करें। अपने पास से किसी प्रकार का कोई रंग न लाएं। मंदिर के अंदर किसी प्रकार के रंगों का प्रयोग न करें। 

Share this story