मुरादाबाद मंडल में विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा को जनप्रतिनिधियों ने बताया बेहतर

 मुरादाबाद मंडल में विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा को जनप्रतिनिधियों ने बताया बेहतर

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुरादाबाद । उप्र सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को वर्ष 2023-24 हेतु सूबे के लिए 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। जिसमें प्रदेश में तीन राज्य विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की गई हैं। इसमें से एक विश्वविद्यालय मुरादाबाद मंडल में बनेगा। इस घोषणा पर मुरादाबाद के भाजपा जनप्रतिनिधियों ने हर्ष जताते हुए सरकार का आभार व्यक्त किया है।

मुरादाबाद निवासी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एमएलसी चौधरी भूपेंद्र सिंह, एमएलसी डॉ जयपाल सिंह व्यस्त, एमएलसी सतपाल सिंह सैनी, एमएलसी गोपाल अंजान और नगर विधायक रितेश गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2017 से मुरादाबाद में राजकीय विश्वविद्यालय स्थापना की मांग की जा रही थी।

मुरादाबाद और बरेली मंडल के नौ जिलों के लिए एकमात्र एमजेपी रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली में बना हुआ है जिससे मुरादाबाद मंडल के जनपदों के छात्र-छात्राओं को अपने शैक्षिक कार्य के लिए बरेली आने-जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त ने बताया कि पूर्व में मुरादाबाद में सरकारी विश्वविद्यालय बनाने के लिए शासन से स्थानीय प्रशासन को पत्र प्राप्त हुआ था, जिसके बाद विश्वविद्यालय के लिए जगह चिन्हित करके प्रस्ताव भी भेजा गया था।

बजट पेश होने से एक दिन पूर्व एमएलसी डॉ जयपाल सिंह व्यस्त, एमएलसी सतपाल सिंह सैनी, एमएलसी गोपाल अंजान और नगर विधायक रितेश गुप्ता प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले थे। उन्होंने मुरादाबाद में राजकीय विश्वविद्यालय और मेडिकल कॉलेज की स्थापना किए जाने को लेकर चर्चा की थी।

विधानसभा में बुधवार को पेश बजट के अनुसार उत्तर प्रदेश में नए खुलने जा रहे तीन विश्वविद्यालयों के लिए भी सरकार ने बजट में 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। नए विश्वविद्यालय विंध्याचल, देवीपाटन और मुरादाबाद मंडल में खोलने की योजना है। इन तीन विश्वविद्यालयों के लिए सरकार ने बजट में 50-50 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इससे विंध्याचल धाम मंडल में मां विन्ध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। वहीं देवीपाटन मंडल में मां पाटेश्वरी देवी राज्य विश्वविद्यालय एवं मुरादाबाद मंडल में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी है।

मुरादाबाद मंडल में विवि खुलने से यहां के छात्र-छात्राओं को दूर-दराज शिक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा और उन्हें सहूलित होगी। योगी सरकार के विवि के लिए प्रावधान करना शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत ही सराहनीय कदम है।

Share this story