गाजियाबाद में औद्योगिक विकास की लिखी गई नई इबारत,01 लाख 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव
 

गाजियाबाद में औद्योगिक विकास की लिखी गई नई इबारत,01 लाख 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गाजियाबाद । दिल्ली से सटे गाजियाबाद में औद्योगिक विकास की शुक्रवार को नई इबारत लिखी गयी। यहां पर 01 लाख 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव आये और 1लाख 5 करोड़ के प्रस्ताव के एम ओ यू पर हस्ताक्षर किए गए। इससे यहां पर करीब 6.50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का सजीव प्रसारण हिंदी भवन लोहिया नगर गाजियाबाद पर आयोजित “जनपद स्तरीय निवेश कुंभ“ में बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया गया। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर गाजियाबाद निवेश कुंभ का विधिवत शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर ओडीओपी प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन एवं स्टॉल्स का भ्रमण कर दृश्यवलोकन किया गया। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद गाजियाबाद में लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 01 लाख 20 हजार करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव 3283 उद्यमियों एवं निवेशकों द्वारा दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस भव्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण आज हिंदी भवन लोहिया नगर गाजियाबाद के प्रांगण में आप लोगो के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है जिसका उद्देश्य जनमानस में औद्योगिकीकरण एवं निवेश की भावना को जागृत कर देश एवं प्रदेश के विकास की राह पर अग्रसर करना है।

निवेश प्रस्ताव विभिन्न क्षेत्रों में जैसे रियल स्टेट, एमएसएमई टैक्सटाइल, हॉटीकल्चर, एजूकेशन एवं मेडिकल क्षेत्र इत्यादि में प्राप्त हुए है जहाँ एमएसएमई क्षेत्र में सर्वाधिक निवेशकों ने रूचि प्रकट की है। जिलाधिकारी ने कहा कि गाजियाबाद में 24 सरकारी एवं निजी क्षेत्रों के औद्योगिक क्षेत्र हैं जिनमें लगभग 33000 से अधिक इकाईयों संचालित है एवं 12 लाख से अधिक कर्मचारी कार्यशील हैं।

जनपद में प्राप्त हुए निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने हेतु औद्योगिक भूमि के विस्तार हेतु यू0लपीसीडा द्वारा लगभग 500 एकड़ भूमि पचायरा एवं आलियाबाद लोनी क्षेत्र में चिन्हित की गयी है एवं गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा निवेश प्रस्तावों को दृष्टिगत रखते हुए मास्टर प्लान 2031 में औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार करने के लिए वृहद योजना बनायी जा रही है। जिसमें मुख्यतः एनपीआर रोड पर लगभग 500 हैक्टेयर की भूमि औद्योगिक प्रयोजन हेतु चिन्हित की गयी है।

उन्होंने कहा कि गाजियाबाद में बड़े निवेशकों में से इन्फोटच टैक्नोलॉजीस के द्वारा 12500 करोड़ का निवेश कार्बन एक्सचेंज क्षेत्र में, मै0 पावर फाइनेंस कारपोरेशन के द्वारा रू0 11452 करोड़ का निवेश एनर्जी क्षेत्र में, मै0 पावर ग्रिड कारपोरेश के द्वारा 5700 करोड़ का निवेश एनर्जी क्षेत्र में, मै0 वेब ग्रुप द्वारा 3150 करोड हाउसिंग सेक्टर में, मै0 संजीवनी एन्टरप्राइजेज के द्वारा 1200 करोड टैक्टसटाइल सेक्टर में एवं यशोदा ग्रुप द्वारा 800.00 करोड़ का निवेश मेडिकल क्षेत्र में किया जा रहा है।

जनपद के पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु 450 करोड़ की लागत के तीन प्रस्ताव नगर निगम के द्वारा किये जा रहे है एवं इसके साथ ही आईजीएल के द्वारा डासना में लगभग 150 करोड़ की लागत में ग्रीन हाइड्रोजन (क्लीन फ्यूल) के उत्पादन का प्लांट लगाया जा रहा है, जिससे निकट भविष्य में उद्यमियों को क्लीन फ्यूल आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि प्रदेश को 32 लाख करोड़ से अधिक का निवेश प्राप्त होना प्रदेश के लिये सौभाग्य की बात है। प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था और विकास की ओर बढ़ते कदम के चलते जनपद को लक्ष्य से कई गुना अधिक 01 लाख 20 हजार करोड़ का निवेश जल्द ही जनपद की तकदीर व तस्वीर को बदलेगा।

गाजियाबाद में प्रस्तावित निवेश पर निर्माण कार्य प्रारंभ करने वाले अशोक कुमार को 15 करोड़ की परियोजना स्थापित करने पर, प्रिंस सिंह मैसर्स प्रिंस मोटर लिंक प्राइवेट लिमिटेड को 920 करोड़, मुकेश गुप्ता बिरकन इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड को 10 करोड़, विमल मुंदरा मैसर्स फैशन फ्लैशर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को र 08 करोड़, आलोक जैन को अपनी परियोजना धरातल पर लाए जाने के लिए सम्मानित किया गया।

निवेश कुंभ कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, विधायक अतुल गर्ग, मंजू सिवाच,नंद किशोर गुर्जर, मुरादनगर अजीत पाल त्यागी, एमएलसी श्रीचंद्र शर्मा, पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा, नगर आयुक्त नितिन गौड़, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. महेश कुमार, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this story