मंत्री नंदी बोले- मुझे थप्पड़ मारा, मैं खूब रोया , कहा- झोपड़पट्‌टी में रहता था, टीवी देखने के लिए जूते पॉलिश कराकर लाता था

Nand Gopal Gupta Nandi

नंदी ने कहा, ''एक दिन टीवी देख रहा था। हंसी का कोई सीन आ गया तो हम जोर से हंस दिए। इस पर मकान मालिक के बेटे ने जोर से थप्पड़ मार दिया। मैं खूब राेया। थोड़ी देर बाद फिर गया तो तमाम गरीब बच्चे टीवी देख रहे थे। हम भी पीछे खड़े होकर टीवी देखने लगे। इसी बीच मकान मालिक की नजर हमारे ऊपर पड़ती है तो उसने खिड़की बंद कर दी।''

उन्होंने कहा, ''उसने थप्पड़ मारा, जो हमारे दिल पर लगा। आज उसका शुक्रिया अदा करता हूं कि यदि उसने थप्पड़ ना मारा होता तो मेरे मन में यह जुनून न आता, तो आज हम यहां न होते।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

प्रयागराज । योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का आज जन्मदिन है। रविवार को नंदी ने पुराने दिनों को याद कर सोशल मीडिया पर एक इमोशनल वीडियो शेयर किया। नंदी ने कहा, ''टीवी देखने के लिए मैं मकान मालिक का जूता पॉलिश करा कर लाता था। उनका कूड़ा भी फेंकता था। एक बार टीवी देखते वक्त मुझे हंसी आ गई तो उनके लड़के ने मुझे मार दिया। मैं खूब रोया। तभी से मन में कुछ बड़ा करने का जुनून आया और मैं यहां तक पहुंचा।''

'फुटपाथ पर हमने पटाखे बेचे'
नंदी ने कहा, ''बचपन में मैंने कभी यह नहीं सोचा कि हम बड़ा काम नहीं कर सकते। फुटपाथ पर पटाखे भी बेचे। होली पर रंग और गुब्बारे बेचे। पिता जी फोर्थ क्लॉस एंप्लॉय थे। मैं झोपड़पट्‌टी में रहता था।जहां गरीब लोग और कूड़ा बीनने वाले लोग रहते थे। दिनभर मकान मालिक के काम इसलिए करते थे ताकि रात में टीवी देखने को मिले।

'जानबूझ कर कभी कोई गलती नहीं की'
उन्होंने कहा, ''मैंने जानबूझ कर कभी कोई गलती नहीं की। गलती से कोई गलती हुई होगी। मकान मालिक कहता था कि मेरे जूते पॉलिश कराकर लाओ तो हम उसके जूते पॉलिश कराकर लाते थे। वह कहता था कि मेरा कूड़ा फेंक आओ तो हम कूड़ा फेंक आते थे। दिन भर उसके घर की बेगारी करते थे और रात में वह मुझे अपने घर टीवी देखने देता था।''

'एक थप्पड़ मारा था, जो दिल पर लगा'
नंदी ने कहा, ''एक दिन टीवी देख रहा था। हंसी का कोई सीन आ गया तो हम जोर से हंस दिए। इस पर मकान मालिक के बेटे ने जोर से थप्पड़ मार दिया। मैं खूब राेया। थोड़ी देर बाद फिर गया तो तमाम गरीब बच्चे टीवी देख रहे थे। हम भी पीछे खड़े होकर टीवी देखने लगे। इसी बीच मकान मालिक की नजर हमारे ऊपर पड़ती है तो उसने खिड़की बंद कर दी।''

उन्होंने कहा, ''उसने थप्पड़ मारा, जो हमारे दिल पर लगा। आज उसका शुक्रिया अदा करता हूं कि यदि उसने थप्पड़ ना मारा होता तो मेरे मन में यह जुनून न आता, तो आज हम यहां न होते। कुदरत साथ देता है और हम लोग मेहनत से काम करते हैं। मेरे ऊपर बम से हमला हुआ, मैं बच गया। मैंने ऑटो चलाकर सेल्समैन का काम किया, जलेबी बनाई, बहुत संघर्ष किया और ऐसे बढ़ते गए।''

आपको नंदी का शनिवार का बयान पढ़वाते हैं, जिसमें उन्होंने भाजपा के खिलाफ नाराजगी जताई थी...

काले रंग के कुर्ते में रईस चंद्र शुक्ला हैं। उन्होंने प्रयागराज में भाजपा कार्यालय पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की मौजूदगी में शनिवार को भाजपा ज्वाइन की।

(काले रंग के कुर्ते में रईस चंद्र शुक्ला हैं। उन्होंने प्रयागराज में भाजपा कार्यालय पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की मौजूदगी में शनिवार को भाजपा ज्वाइन की।)

रईस चंद्र शुक्ला को पार्टी में लाना बड़ी गलती
इससे पहले, नंदी ने शनिवार को पूर्व सपा नेता रईस चंद्र शुक्ला के भाजपा ज्वाइन करने पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था, जो मेरे खिलाफ चुनाव लड़ा। उसे बिना हमसे कोई चर्चा किए पार्टी में शामिल कराया गया। ये बहुत ही गलत है। पार्टी में मेरे खिलाफ गहरी साजिश की जा रही है।

सपा के हारे प्रत्याशी को भाजपा में शामिल करना ठीक नहीं
नंदी ने कहा, “सपा के प्रत्याशी के रूप में 2022 का विधानसभा चुनाव लड़कर बुरी तरह से हारे रईस चन्द्र शुक्ला को भाजपा ज्वाइन कराना घोर अपमाजनक एवं आपत्तिजनक है। यह भाजपा की रीति-नीति एवं पार्टी की लोकतान्त्रिक मूल्यों में गहरी आस्था के सिद्धान्त के सर्वथा प्रतिकूल है। ये बेहद गंभीर प्रकरण है।"

नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा, कुछ लोग पार्टी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की तरह चलाना चाहते हैं।

(नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा, कुछ लोग पार्टी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की तरह चलाना चाहते हैं।)

कुछ लोग पार्टी को पहुंचा रहे नुकसान
नंदी ने कहा, "कुछ लोग पार्टी को प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की तरह चलाना चाहते हैं। वे अपनी हठधर्मिता से पार्टी को लगातार क्षति पहुंचा रहे हैं। उनके इस मनमाने रवैये की घोर निन्दा करता हूं। इसकी जितनी भी निंदा की जाए वह कम है।" हालांकि उन्होंने किसी नेता का नाम नहीं लिया है।

रईस शुक्ला को बताया था भाजपा एजेंट
2022 के विधानसभा चुनाव में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रईस चंद्र शुक्ला को प्रयागराज शहर दक्षिणी से अपना प्रत्याशी बनाया था। रईस उस समय भाजपा प्रत्याशी नंद गोपाल गुप्ता नंदी के सामने चुनाव लड़े थे।

रईस चंद्र को टिकट मिलने से सपाईयों में भी नाराजगी थी। सपाईयों ने रईस को भाजपा का एजेंट बताया था। रईस ​​​​​चंद्र वापस जाओ-वापस जाओ के नारे भी लगाए थे। इसका परिणाम यह हुआ था कि नंदी के सामने रईस चंद्र शुक्ला चुनाव हार गए थे।

इस तस्वीर में प्रयागराज की निवर्तमान महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी अपने पति नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ हैं। अभिलाषा दो बार प्रयागराज की महापौर रह चुकी हैं।

(इस तस्वीर में प्रयागराज की निवर्तमान महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी अपने पति नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ हैं। अभिलाषा दो बार प्रयागराज की महापौर रह चुकी हैं।)

भाजपा ने नहीं दिया नंदी की पत्नी को मेयर का टिकट
भाजपा ने इस बार प्रयागराज से मंत्री नंदी की पत्नी अभिलाषा को मेयर का टिकट नहीं दिया। अभिलाषा लगातार दो बार प्रयागराज की महापौर रह चुकीं हैं। बीजेपी ने इस बार उनका टिकट काट कर उमेश चंद्र गणेश केसरवानी को मैदान में उतारा है।

पहली बार निर्दलीय और दूसरी बार भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता था
अभिलाषा ने पहली बार निर्दलीय और दूसरी बार बीजेपी के टिकट पर प्रयागराज से मेयर का चुनाव जीता था। पहले रिकॉर्ड था कि प्रयागराज में कभी बीजेपी मेयर का चुनाव नहीं जीत पाई थी। प्रयागराज सीट से दो बार कभी कोई नहीं जीता। इस दोनों रिकॉर्ड को अभिलाषा ने तोड़ा था।

Share this story