काशी में मीट-मुर्गे की दुकानों में अब लगेंगे हरे पर्दे:बिना पर्दे के नहीं खुलेंगी दुकानें , नगर निगम की बैठक में हुआ फैसला

 काशी में मीट-मुर्गे की दुकानों में अब लगेंगे हरे पर्दे:बिना पर्दे के नहीं खुलेंगी दुकानें , नगर निगम की बैठक में हुआ फैसला

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

 वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के 2 किलोमीटर के रेंज में मीट-मुर्गा की दुकानें बंद करने के बाद अब वाराणसी नगर निगम ने नया नियम जारी किया है। अब वाराणसी में मीट, मछली, मुर्गा की दुकानों पर हरा पर्दा लगाने का फैसला लिया गया है। जिन दुकानों पर बिना पर्दे के मीट-मुर्गे की बिक्री होगी, उन्हें नहीं खुलने दिया जाएगा।

वाराणसी नगर निगम में अधिकारियों और सदस्यों की बैठक लेते मेयर अशोक तिवारी।

(वाराणसी नगर निगम में अधिकारियों और सदस्यों की बैठक लेते मेयर अशोक तिवारी।)

आज वाराणसी नगर निगम में कार्यकारिणी की बैठक के दौरान महापौर ने ये फैसला लिया। महाशिवरात्रि को देखते हुए तत्काल इसे नियम को लागू करने का निर्देश दिया गया। वाराणसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी और पशु चिकित्सा अधिकारी को इस नियम को लागू कराने की जिम्मेदारी दी गई है। वाराणसी शहर के नए विस्तार हुए क्षेत्रों में सफाई के लिए 2 हजार सफाई कर्मियों की तैनाती की जाएगी। वार्डों में सीवर सफाई के लिए 293 सीवर सफाई कर्मी तैनात होंगे।

शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए सभी बिल्डिंगों को बार कोड से लैस किया जाएगा। माॅनिटरिंग के लिए एक्सिस बैंक के द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। 10 मार्च से नगवां वार्ड में बारकोड लगाई जाएगी। इसमें भवन स्वामी के द्वारा अपने भवन का हाउस टैक्स, वाटर टैक्स, सीवर टैक्स जमा करने के साथ ही डोर टू डोर कूड़ा उठान की जानकारी भी ली जाएगी।

होटलों और लॉजों के टैक्स की 100% वसूली हो

कार्यकारिणी समिति की ओर से मेयर अशोक तिवारी के सवाल पर लाइसेंस फीस प्रभारी अधिकारी राजेश अग्रवाल ने सटीक जवाब नहीं दिया। ऐसे में उन्होंने निर्देश दिया कि तत्काल नगरीय क्षेत्र में सभी होटलों और लाजों का सर्वे कराया जाए। साथ ही सभी जोनल अधिकारी से डिटेल लेकर इन होटलों से लाइसेंस फीस की वसूली हो सके। मार्च 2024 में टारगेट के सापेक्ष 100% वसूली की जाए। वाराणसी में नई विज्ञापन आवंटन पॉलिसी बनाई जाएगी। विज्ञापन मद में कुल 4.50 करोड़ रुपए का टारगेट रखा गया है। टारगेट के सापेक्ष अभी तक 4.13 करोड़ रुपए की वसूली की गई है। मेयर ने कहा कि 15 मार्च तक 100% वसूली की जाए।

Share this story