तिथियों के फेर में काशी में दो दिन होली, युवाओं ने उल्लासपूर्ण माहौल में रंगों के बजाय अबीर गुलाल की खेली होली

 तिथियों के फेर में काशी में दो दिन होली, युवाओं ने उल्लासपूर्ण माहौल में रंगों के बजाय अबीर गुलाल की खेली होली

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

वाराणसी । तिथियों के फेर में होली को लेकर लोगों में बने भ्रम के चलते काशीपुराधिपति की नगरी में रंगों का पर्व होली उल्लासपूर्ण माहौल में दो दिन मनाया जा रहा है। जिले के अधिकतर हिस्सों में होलिका दहन मंगलवार की शाम गोधुली बेला और रंगों की होली बुधवार को होगी। शहर के कुछ हिस्सों में सोमवार देर रात होलिका दहन भी किया गया।

मंगलवार को कई जगहों पर लोगों ने होली मनाई। चेतगंज जायसवाल ज्वेलरी हाउस के सामने जुटे हजारों युवाओं ने डीजे की धुन पर नाचते-गाते एक दूसरे पर अबीर गुलाल के साथ रंग भी उड़ाए। युवा होली के परम्परागत गीतों के साथ नये गानों पर मदमस्त होकर थिरकते रहे। हुड़दंग के बीच युवाओं ने एक-दूसरे पर रंग-अबीर की बौछार की। पर्व की खुमारी बच्चों के सिर चढ़कर बोली। दोपहर 12 बजे चेतगंज पुलिस ने युवाओं को समझा-बुझा कर डीजे हटवाया और युवाओं को घर भेजा।

गंगाघाटों पर भी युवाओं की टीम ने ढोलक-मजीरे के साथ होली के गीत गाते हुए गुलाल-अबीर एक दूसरे को लगाकर पर्व मनाया। इसमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हुए। लोगों ने ज्योतिष शास्त्र को ध्यान में रख होली खेली लेकिन रंगों से परहेज किया। लोगों ने कहा कि आज छोटी होली मनाई है।

कल रंगों के पर्व का आनंद लेंगे। शहर में कुछ व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने अबीर गुलाल के साथ फूलों की भी होली खेली। होली खेलने के बाद लोगों ने परम्परानुसार चौसठ्ठी घाट स्थित चौसठ्ठी देवी मंदिर में दर्शन पूजन किया।

पर्व पर लोगों ने काशी के विद्वानों का जमकर उड़ाया मजाक, बनाया मीम

होली पर्व को लेकर असमंजस की स्थिति के बीच आम लोगों के निशाने पर काशी के विद्वान और उनके संगठन रहे। लोगों ने सड़कों से लेकर सोशल मीडिया के जरिय उन पर निशाना साधा और मजाक भी उड़ाया। पूरे दिन लोग मीम और वीडियो शेयर कर पूछते रहे कब है, कब है होली ? लोग सुपरहिट फिल्म शोले का डायलॉग और उसके वीडियो भी शेयर करते रहे।

दरअसल काशी के कई विद्वतजनों ने बताया कि फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा छह मार्च की शाम को 4:18 बजे से और सात मार्च की शाम को 5:30 बजे समाप्त हो रही है। ऐसे में प्रदोष काल व्यापिनी पूर्णिमा में होलिका दहन छह मार्च को किया जाएगा। पूर्णिमा के साथ भद्रा होने के कारण भद्रा के पुच्छकाल में होलिका दहन का मुहूर्त रात्रि में 12:30 बजे से 1:30 बजे तक मिलेगा।

पूर्णिमा सात मार्च को समाप्त होने के बाद चैत्र कृष्ण प्रतिपदा शाम को शुरू हो रही है, लेकिन होली उदया तिथि में मनाने का शास्त्रीय विधान है। ऐसे में आठ मार्च को होली मनाई जाएगी। वाराणसी में होली के लिए अलग परंपरा है। काशी में जिस रात को होलिका दहन होता है, उसके अगले दिन चाहे प्रतिपदा हो या पूर्णिमा हो, होली मनाई जाती है। यह ऐसी परंपरा है, जो शास्त्र से हटकर है।

होलिका दहन के दूसरे दिन काशीवासी चौसठ्ठी देवी योगिनी की यात्रा निकालते हैं। जब होली जलाकर यात्रा के लिए निकलते हैं तो अबीर, गुलाल और रंग खेलते हुए निकलते हैं। चौसठ्ठी देवी केवल काशी में ही विराजती हैं। इसलिए इस परंपरा का पालन भी काशीवासी ही करते हैं। ऐसे में केवल काशी में सात मार्च को होली मनाई जाएगी।

Share this story