कुशीनगर एयरपोर्ट पर लगेगा हाई फ्रीक्वेंसी नेविगेशनल सिस्टम ''डीबीओआर''

कुशीनगर एयरपोर्ट पर लगेगा हाई फ्रीक्वेंसी नेविगेशनल सिस्टम ''डीबीओआर''

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

कुशीनगर । कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जुलाई माह में हाई फ्रीक्वेंसी नेविगेशनल सिस्टम डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेज डाप्लर रडार) लग जायेगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 1.20 करोड़ की निविदा जारी की है। फरवरी माह में निविदा प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी। जिसके चार माह के भीतर चयनित कम्पनी डीवीओआर लगायेगी।

पांच माह पूर्व दिल्ली से आई तकनीकी टीम ने एयरपोर्ट पर डीवीओआर लगाने के लिए सर्वे किया था।एयरपोर्ट पर लगने वाला यह उपकरण विमानों को सुरक्षित लैंडिंग व टेक आफ करने में सहायक है। एयरपोर्ट का एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) विमानों को 100 किलोमीटर रेंज तक नियंत्रित कर सकेगा। विमान के दायरे में आते ही एटीसी अधिकारी की पायलट से बातचीत होने लगेगी। फिलहाल एटीसी को बातचीत के लिए गोरखपुर के डीवीओआर की मदद लेनी पड़ती है।

एयरपोर्ट के महाप्रबंधक (सिविल) अमर सिंह ने बताया कि अगले चार से पांच महीने में डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेज डाप्लर रडार) सिस्टम इंस्टाल हो जाएगा।

ये हैं विशेषता

डीवीओआर के रडार के जरिए एटीसी कंट्रोलर के कम्प्यूटर पर एयर ट्रैफिक के साथ ही टर्मिनल क्षेत्र में विमान की स्थिति दिखती है। डीवीओआर अंतरराष्ट्रीय मानक नेविगेशनल सुविधा है। जो हवाई अड्डों और रनवे पर स्थित ग्राउंड रेडियो बीकन से सर्वदिशात्मक संकेत भेजकर विमान को उनके दृष्टिकोण में सहायता करता है। यहां लगने वाला डीवीओआर विश्व की आधुनिकतम तकनीक पर आधारित है। जिसका इस्तेमाल देश के अत्याधिक ट्रैफिक वाले एयरपोर्ट पर हो रहा है।

Share this story