यूपी में भारी बारिश, 24 घंटे में 36 की मौत:सहारनपुर में बस बही, पानी ने सड़क तोड़ी; गाजियाबाद में एक मंजिल तक डूबी, कानपुर बैराज के 14 गेट खुले

यूपी में भारी बारिश, 24 घंटे में 36 की मौत:सहारनपुर में बस बही, पानी ने सड़क तोड़ी; गाजियाबाद में एक मंजिल तक डूबी, कानपुर बैराज के 14 गेट खुले

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

यूपी में झमाझम बारिश का दौर जारी है। कई जिलों में बारिश आफत बन गई है। सहारनपुर के सुंदरपुर शाकुंभरी मार्ग पर सवारियों से भरी प्राइवेट बस तेज बहाव में बह गई। ग्रामीणों की मदद से बस सवार यात्रियों को बाहर निकाला जा सका। सोमवार को भी पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट है। राज्य आपदा विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 24 घंटे में बारिश से जुड़े हादसों में 34 लोगों की मौत हुई है। वहीं अलीगढ़ में भी जलभराव में दीवार गिरने से मां-बेटी की मौत हो गई। इस तरह 36 लोगों ने जान गंवाई है।

गाजियाबाद में भारी बारिश से लोनी के दौलत नगर में रविवार रात एक मंजिल तक घर डूब गए। 8 से 12 फीट तक पानी भर गया। इसमें 33 लोग फंस गए। इन लोगों ने घरों की छतों पर जाकर जान बचाई। रात में रेस्क्यू के लिए NDRF जवानों को लगाया गया।

चार घंटे के रेस्क्यू में 33 लोगों को बचाया गाजियाबाद की दौलत नगर में NDRF ने रस्सी और नाव के सहारे लोगों को डूबे घरों से बाहर निकाला। करीब 4 घंटे तक चले रेस्क्यू में 33 लोग और 5 जानवरों की जान बचाई गई। कानपुर में गंगा का जलस्तर 72 घंटे में करीब 2 मीटर तक चढ़ गया। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए गंगा बैराज के 14 गेट खोल दिए गए हैं। पहले 8 गेट ही खुले थे, अब 6 गेट और खोले गए हैं।

मौसम विभाग ने आज भी 10 जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है। खास सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं। मौसम को देखते हुए गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़, बुलंदशहर में 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज में देर रात जमकर बारिश हुई।

बारिश से जुड़े हादसों में 36 की मौत
रविवार रात अलीगढ़ के रोरावर के नीवरी मोड़ इलाके में बारिश और जलभराव के कारण एक मकान की दीवार गिर गई। दीवार गिरने से बिब्बो और उसकी डेढ़ साल की बेटी जोया मौत हो गई। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त के मुताबिक, प्रदेश में बीते 24 घंटों में 34 लोगों की मौत बारिश से जुड़े हादसों में हुई है। बिजली गिरने से 17, पानी में डूबने से 12 और बहुत ज्यादा बारिश की वजह से 5 लोगों की जान गई है। बागपत, इटावा, उन्नाव, आगरा और बलिया में बिजली गिरने से एक-एक, जालौन, कानपुर देहात, कन्नौज, गाजीपुर में दो-दो और मैनपुरी में चार लोगों की मौत हुई है।

पानी में डूबने से संत कबीर नगर में एक, बदायूं में दो, बरेली में चार और रायबरेली में पांच लोगों की मौत हुई है। बहुत ज्यादा बारिश से एटा, कन्नौज, कौशांबी में एक-एक, और मुजफ्फरनगर में दो लोगों की मौत हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने, पानी में डूबने और बारिश से हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया है। दिवंगत व्यक्तियों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि तत्काल देने को कहा है।

 

इन 10 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक- कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में भारी से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

इन 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, हरदोई, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

ये तस्वीर लखनऊ में सोमवार की है। बेसिक विद्यालय बाराकलां के चारों ओर पानी भर गया है। ऐसे में टीचर और बच्चों को स्कूल तक पहुंचने में समस्या हुई।

ये तस्वीर लखनऊ में सोमवार की है। बेसिक विद्यालय बाराकलां के चारों ओर पानी भर गया है। ऐसे में टीचर और बच्चों को स्कूल तक पहुंचने में समस्या हुई।

इन 20 जिलों में भी बरसेंगे बादल
मौसम विभाग ने गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, कासगंज, एटा, अमरोहा, मुरादाबाद समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के संकेत हैं।

भारी बारिश के अलर्ट का मतलब है कि 64 से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है। जबकि भारी से भारी बारिश के अलर्ट में 115.6 से 204 मिमी के बीच बरसात हो सकती है। एक्सट्रीमली हैवी रेन का मतलब होता है कि 204.4 मिमी से ज्यादा बारिश हो सकती है।

मुरादाबाद में ढेला नदी उफान पर है। कई गांव में नदी का पानी पहुंच गया है। यहां बाढ़ जैसे हालात हैं।

मुरादाबाद में ढेला नदी उफान पर है। कई गांव में नदी का पानी पहुंच गया है। यहां बाढ़ जैसे हालात हैं।

प्रयागराज में दिन में उमस भरी गर्मी, रात में हुई झमाझम बारिश

प्रयागराज में रविवार को दिनभर उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया। कुछ जगहों पर दिन में भी बारिश हुई। लेकिन, देर रात झमाझम बारिश हुई तो मौसम ठंडा हो गया। मूसलाधार बारिश से शहर के निचले मोहल्लों में सड़कों में पानी भर गया। सड़कों पर जल जमाव के कारण लोग रास्ते में फंसे रहे।

तेज बारिश के कारण हिंदू हॉस्टल चौराहे से लेकर इंडियन प्रेस तक जबरदस्त जल जमाव हो गया। इससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। शहर के निचले हिस्से जॉर्ज टाउन, अल्लापुर, टैगोर टाउन, एलआईसी कॉलोनी तुला राम बाग सहित कई इलाकों में घुटने भर पानी भर गया।

ये तस्वीर प्रयागराज की है। रविवार देर रात बारिश के कारण निचले हिस्से में पानी भर गया है।

ये तस्वीर प्रयागराज की है। रविवार देर रात बारिश के कारण निचले हिस्से में पानी भर गया है।

वाराणसी में छाए बादल, रात में हुई बारिश
वाराणसी में सुबह से काले घने बादल छाए हैं। रविवार रात में कुछ देर की बारिश से मौसम ठंडा हो गया है, इससे सुबह का मौसम खुशनुमा रहा। सोमवार सुबह का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी मनोज श्रीवास्तव के अनुसार, आज दिन में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

ये तस्वीर वाराणसी में सोमवार सुबह लंका एरिया की है। यहां सुबह बादल छाए रहे।

ये तस्वीर वाराणसी में सोमवार सुबह लंका एरिया की है। यहां सुबह बादल छाए रहे।

अयोध्या में छाए बादल
अयोध्या में काले घने बादल छाए हैं। रात में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। इससे सुबह का तापमान खुशनुमा रहा। सोमवार सुबह का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मुरादाबाद में ढेला नदी से सटे गांवों में 4 फीट तक पानी भरा है। गांव से बाहर जाने या आने के लिए लोगों को बैलगाड़ी या ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ रहा।

मुरादाबाद में ढेला नदी से सटे गांवों में 4 फीट तक पानी भरा है। गांव से बाहर जाने या आने के लिए लोगों को बैलगाड़ी या ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ रहा।

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे में दरार
भारी बारिश होने से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे की साइड मिट्टी धंस गई। सड़क में भी दरार आ गई है। लोनी बॉर्डर पाइपलाइन मार्ग पर घुटनों तक पानी भर गया। ललितपुर के मड़ावरा के ओढ़ी पुल पर पानी सड़क के ऊपर से बह रहा है। यहां पर तीन गोवंश पुल पार करते समय नदी में बह गए। वहीं प्रदेश के विभिन्न शहरों में भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भरा रहा।

सहारनपुर में 48 घंटे से रुक-रुक कर बारिश, हथिनी कुंड बैराज से दो लाख क्यूसेक पानी छोड़ा
सहारनपुर में 48 घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर पहुंच गया है। भारी बारिश से यमुना नदी उफान पर है। हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया। इससे यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है। यमुना नदी किनारे बसे दो गांवों का जिले से पूरी तरह संपर्क कट चुका है। नाव का संचालन भी बंद हो गया। ग्रामीणों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

रविवार को यूपी के टॉप बारिश वाले जिले

जिला बारिश
मुरादाबाद 62 मिमी
बरेली 44 मिमी
शाहजहांपुर 40 मिमी
अयोध्या 29.8 मिमी
मैनपुरी 24.5 मिमी
मेरठ 22 मिमी
आगरा 20.3 मिमी
कन्नौज 19.5 मिमी

ऐसे बचाव करें

  • पुराने और जर्जर भवनों से सावधान रहें। पक्के मकानों के अंदर सुरक्षित आश्रय लें।
  • जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • भीड़भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।
  • खुले सीवर, बिजली के तारों से दूर रहें।
  • पेड़ों के नीचे और दीवारों के सहारे आश्रय न लें।
  • फिसलन भारी सड़क की स्थिति और बारिश के दौरान वाहन चलाते समय सावधानी रखें।

सब्जियों की खेती के लिए बरसात से होगा नुकसान
कानपुर की सीएसए यूनिवर्सिटी के कृषि वैज्ञानिक विजय यादव ने बताया कि बारिश का ये पानी खेती के लिए अमृत साबित होगा। धान की बुवाई अच्छे से हो सकेगी। अन्य फसलों को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। क्योंकि खरीफ की फसल जुलाई के आखिरी दिनों में की जाती है। तब तक मौसम भी साफ हो जाएगा। हालांकि, जिन जिलों में ज्यादा बारिश हो रही है। वहां सब्जी की फसल को नुकसान होने की संभावना है। खेतों में पानी भरने से सब्जियां खराब हो सकती है। साथ ही, उनको तोड़ने में मुश्किल होगी। यही कारण है कि बारिश तक सब्जियों की कीमत आसमान छूएंगी।

Share this story