वाराणसी समेत पुरे यूपी में 4 दिनों पड़ेगी भीषण गर्मी:48 डिग्री तक जाएगा पारा

यूपी में 4 दिनों पड़ेगी भीषण गर्मी:48 डिग्री तक जाएगा पारा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

लखनऊ । यूपी में 4 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने 12 से 15 जून तक लू का रेड अलर्ट जारी किया है। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवाएं चलेंगी। पारा 48 डिग्री और हीट इंडेक्स 52 के पार जा सकता है।

आज भी 60 जिलों में लू का अलर्ट है। मौसम विभाग ने बताया- अगले 3 से 4 दिन तक तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके बाद आगे तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

मंगलवार की बात करें तो प्रयागराज यूपी का सबसे गर्म जिला रहा, यहां अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

वाराणसी में हीटवेव की वजह से मंगलवार दोपहर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया।

(वाराणसी में हीटवेव की वजह से मंगलवार दोपहर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया।)

यूपी में 4 दिनों पड़ेगी भीषण गर्मी:48 डिग्री तक जाएगा पारा

 

यूपी में 4 दिनों पड़ेगी भीषण गर्मी:48 डिग्री तक जाएगा पारा

बिहार और बंगाल के बीच में अटका मानसून
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया- 3 दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने काे मिल सकता है। मानसून अभी भी पूर्वी बिहार और पश्चिम बंगाल के बीच में ही अटका हुआ है। अभी तक वहां से यूपी की ओर नहीं बढ़ा है। अगर 1-2 दिन में मानसून अपने स्थान से नहीं खिसका तो मानसून से 8-10 दिन देरी से आएगा।

वाराणसी के अस्सी घाट पर दोपहर में बहुत कम पर्यटक नजर आए।

(वाराणसी के अस्सी घाट पर दोपहर में बहुत कम पर्यटक )

इस साल 79% कम हुई प्री-मानसून की बारिश
प्री-मानसून बारिश की बात करें तो इस बार प्रदेश में 79% कम हुई। मार्च से मई के बीच दर्ज होने वाली बारिश को प्री-मानसून बारिश कहा जाता है, लेकिन इस बार इसमें काफी कमी दर्ज की गई। पिछले साल 2023-24 में होने वाली प्री-मानसून बारिश की बात करें तो मार्च से मई के बीच 32.6 MM दर्ज हुई।

यूपी में 829 MM बारिश के आसार
जून से सितंबर के बीच यूपी में सामान्य बारिश 829.8 मिलीमीटर होनी चाहिए। इस बार सामान्य बारिश होने का अनुमान है। मानसून सीजन के आखिरी पड़ाव यानी सितंबर तक प्रशांत महासागर में ला-नीना एक्टिव होगा। इस वजह से अच्छी बारिश हो सकती है।

वाराणसी में तेज धूप, पारा 34 डिग्री के पार

ये तस्वीर वाराणसी के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक भेलूपुर की है। दोपहर में इस रोड पर ट्रैफिक बहुत कम देखने को मिल रही है।

(ये तस्वीर वाराणसी के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक भेलूपुर की है। दोपहर में इस रोड पर ट्रैफिक बहुत कम)  

वाराणसी में आज सुबह 7 बजे से ही धूप की तल्खी काफी बढ़ गई है। सुबह के 7 बजे तक ही तापमान 34 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। हवा बिल्कुल शांत है। इससे पहले मंगलवार को वाराणसी का अधिकतम पारा नॉर्मल से 5.2 डिग्री ज्यादा 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Share this story