गोरखपुर: 11 एकड़ में बनेगा अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, जानिए कहां पूरी हुई 120 एकड़ जमीन की तलाश

गोरखपुर: 11 एकड़ में बनेगा अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, जानिए कहां पूरी हुई 120 एकड़ जमीन की तलाश

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गोरखपुर: जल्द ही अंतरराज्यीय बस टर्मिनल की सौगात गोरखपुरवासियों को मिलने जा रही है। इसको लेकर कवायद तेज हो चुकी है। यह बस टर्मिनल 11 एकड़ में बनाया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार हो चुकी है और गीडा के कालेसर प्वाइंट पर जमीन भी देखी गई है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा टर्मिनल

प्राप्त जानकारी के मुताबिक गीडा के कालेसर के पास 200 एकड़ में आवासीय और व्यावसायिक प्लाट बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इसी के साथ क्षेत्र में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के निर्माण का भी निर्णय लिया गया है। इस टर्मिनल के निर्माण के बाद यहां शहर का विस्तार और भी बढ़ जाएगा। इसी के साथ औद्योगिक कार्यों को भी बढ़ावा मिलेगा। बस टर्मिनल के निर्माण के बाद यहां से लखनऊ, वाराणसी और अन्य जगहों पर जाना आसान हो जाएगा। गीडा प्रशासन ने प्रारूप तैयार करने के लिए एक कंसलटेंट कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। कंपनी इलाके का सर्वे भी करेगी। वहीं कालेसर में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल बनने के प्रस्ताव का अनुमोदन गीडा बोर्ड की बैठक में किया जा चुका है। यह टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा और प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर बनेगा। यहां होटल, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं भी रहेंगी। टर्मिनल के बनने के बाद कई बड़े शहरों के लिए यहां से सीधे बस की उपलब्धता भी रहेगी।

सर्वे की रिपोर्ट के बाद शासन को जाएगा प्रस्ताव

गीडा सीईओ पवन अग्रवाल के अनुसार कालेसर में 11 एकड़ जमीन में अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण होगा। सर्वे की रिपोर्ट मिलने के बाद ही इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। सर्वे में खासतौर पर इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि आने वाले 20-25 सालों में कालेसर और इसके आस-पास क्या बदलाव होंगे। अंतरराज्यीय बस टर्मिनल में फूड प्लाजा, ठहरने के लिए कमरे, होटल आदि की व्यवस्था भी रहेगी। बताया जा रहा है कि अंतरराज्यीय बस टर्मिनल को लेकर जगह की तलाश यहां लंबे समय से चल रही थी। 

Share this story