श्रीकाशी विश्वनाथ को चढ़ाया नवरत्न जड़ित स्वर्ण मुकुट-बेलपत्र:त्रयंबकेश्वर हाल में अनुष्ठान, 400 ग्राम का स्वर्ण मुकुट अर्पित 

 श्रीकाशी विश्वनाथ को चढ़ाया नवरत्न जड़ित स्वर्ण मुकुट-बेलपत्र:त्रयंबकेश्वर हाल में अनुष्ठान, 400 ग्राम का स्वर्ण मुकुट अर्पित

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

वाराणसी । काशी विश्वनाथ धाम के दरबार में हैदराबाद की संस्था श्री पाराशर वैदिक आगम वेद शास्त्र परिषद के सदस्यों ने शुक्रवार को हाजिरी लगाई। संस्था ने विधि विधान के बीच श्रीकाशी विश्वनाथ को रत्न जड़ित सोने का मुकुट समर्पित किया। स्वर्ण मुकुट के साथ स्वर्ण बेलपत्र भी मंदिर न्यास को दान स्वरुप भेंट किए। मंदिर परिसर में मुख्य अर्चक ने पूजन के बीच इसे स्वीकार किया। अब इनको बैकुंठ चतुर्दशी को काशी पुराधिपति श्रृंगार में धारण करेंगे।

कथा, परिसर में यात्रा फिर मुकुट और चांदी की थाल-कलश भी भेंट किए
इस बीच काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परिसर के त्रयंबकेश्वर हाल में साप्ताहिक कथा का आयोजन किया गया है। श्री पराशर वैदिक आगमवेद शास्त्र परिषद हैदराबाद यह कथा करवा रही है। इसमें वाराणसी के अलावा हैदराबाद समेत दक्षिण भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।

शुक्रवार को कथा की पूर्णाहुति और विशेष अनुष्ठान संपन्न होने के बाद तमाम श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ का दर्शन किए। संस्था के सामवेद सनमुख शर्मा महाराज के नेतृत्व में पुरोहितों ने त्रयंबकेश्वर हाल से बाबा के गर्भगृह के बाहर तक संक्षिप्त यात्रा निकाली।

परिसर में मुख्य अर्चक श्रीकांत तिवारी और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा को बाबा को अर्पित सोने का मुकुट समर्पित किया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दान स्वरुप नवरत्न जड़ित स्वर्ण मुकुट के साथ सोने का बेलपत्र, ​चांदी की थाल, चांदी का कलश, चांदी की कटोरी समेत अन्य सामग्री श्रीकांत तिवारी को सौंपा।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को स्वर्ण मुकुट के साथ सोने का बेलपत्र, चांदी की थाल, चांदी का कलश, चांदी की कटोरी सौंपी।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को स्वर्ण मुकुट के साथ सोने का बेलपत्र, चांदी की थाल, चांदी का कलश, चांदी की कटोरी सौंपी।

25 लाख है इस मुकुट की कीमत
मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री सुनील कुमार वर्मा के अनुसार,"श्री पाराशर वैदिक आगम वेद शास्त्र परिषद संस्था की ओर से रत्न जड़ित मुकुट समेत अन्य दान दिया गया है। मुकुट का वजन लगभग 400 ग्राम है। अन्य सामग्रियों का वजन अलग-अलग है। स्वर्ण मुकुट की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपए से अधिक है।

बैकुंठ चतुर्दशी के दिन होने वाले स्थापना दिवस से पूर्व दान का मुकुट बाबा विश्वनाथ के श्रृंगार में शामिल किया जाएगा। संस्था के लिए शनिवार को भी पूजन अभिषेक का आयोजन किया गया है, रविवार को स्थापना दिवस के अवसर पर मंदिर में बाबा विश्वनाथ को तुलसी के पत्ते से सहस्त्रार्चन किया जाएगा, इसके साथ ही विद्वत गोष्ठी और वैदिक ब्राह्मण द्वारा मंगलाचरण सहित कई आयोजन स्थापना दिवस पर आयोजित होंगे।

 

Share this story