गाजियाबाद : एनओसी लेकर भूजल दोहन करने वाली 19 बड़ी कम्पनियों की होगी जांच

गाजियाबाद : एनओसी लेकर भूजल दोहन करने वाली 19 बड़ी कम्पनियों की होगी जांच

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

गाजियाबाद। जिले में एनओसी लेकर भूजल दोहन करने वाली 19 बड़ी कम्पनियों की जांच की जाएगी। यदि शर्तों का कोई उल्लंघन मिला तो ऐसी कम्पनियों के खिलाफ़ बोरवेल सील करने की करवाई की जाएगी। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने इसको लेकर गुरुवार को महात्मा गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में भोजन निष्कर्ष एनओसी धारक कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। जिसमें जिलाधिकारी ने 19 कम्पनियों की जांच कराने का निर्णय लिया।

जिलाधिकारी ने बताया कि बैठक में लघु सिंचाई, गाजियाबाद के नोडल अधिकारी हरिओम ने एनओसी प्राप्त 20 कम्पनियों को कितना-कितना भूजल दोहन करने की अनुमति प्राप्त है व उनके द्वारा भूजल का स्तर बनाये रखने के लिए नियमानुसार दी गयी शर्तों का पालन किया जा रहा है या नहीं, की जानकारी ली गयी।

जिसमें पाया गया कि मोहन मीकिन्स, मोहन नगर द्वारा नियमों व शर्तों का पालन किया गया तथा अन्य 19 कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि उनके द्वारा शर्तों के अनुरूप कार्य करने की प्रक्रिया जारी है, तो किसी ने कहा कि कार्य पूर्ण हो चुका है, आप जांच करवा सकते हैं।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कमेटी के सदस्यों की बातों को सुना, जिसके बाद निर्णय लिया गया कि शेष 19 फर्मों में जिन फर्मों ने जांच कराने की बात कही है उनकी जांच की जायेगी। यदि जांच में शर्तों के अनुरूप कार्य नहीं पाया गया तो उन्हें एक सप्ताह के अन्दर कार्य पूर्ण करने का नोटिस दिया जायेगा और एक सप्ताह बाद बोरवेलों को सील कर दिया जायेगा।

Share this story